बिहार चुनाव : अंतिम चरण में किस पार्टी के कितने उम्मीदवार, सबसे ज्यादा महिलाओं को किसने दिया टिकट?

बिहार चुनाव : अंतिम चरण में किस पार्टी के कितने उम्मीदवार, सबसे ज्यादा महिलाओं को किसने दिया टिकट?

PATNA : विधानसभा की जिन 78 सीटों पर आज मतदान हो रहा है वहां कुल 1204 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला होना है। इन 78 सीटों में सबसे ज्यादा उम्मीदवार आरजेडी के हैं। आरजेडी के कुल 46 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला तीसरे चरण में होना है। दूसरे नंबर पर एलजेपी है। एलजेपी के 42 उम्मीदवार मैदान में हैं। जनता दल यूनाइटेड के 37, बीजेपी के 35, बीएसपी के 19, कांग्रेस के 25, एनसीपी के 31, सीपीआई के 2, एनपीपी के 1 जबकि आरएलएसपी के 23 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं।


तीसरे चरण में सभी राजनीतिक दलों ने महिला उम्मीदवारों को भी चुनाव मैदान में उतारा है इनमें सबसे अधिक 8 महिला प्रत्याशी जेडीयू की हैं जबकि बीएसपी ने 4, बीजेपी ने 6, कांग्रेस से 4, एनसीपी से 2, आरजेडी से 2, एलजेपी से 7 और आरएलएसपी से 2 महिला उम्मीदवार मैदान में हैं।


आखिरी चरण में जिन सीटों पर एक से ज्यादा महिला उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं उनमें रामनगर, नरकटियागंज, लौरिया, सिकटा, सुगौली, चिरैया, परिहार, सुरसंड, बाजपट्‌टी, हरलाखी, बेनीपट्‌टी, बाबूबरही, लौकहा, त्रिवेणीगंज, रानीगंज, किशनगंज, रुपौली, पूर्णिया, कटिहार, कदवा, प्राणपुर, मनिहारी, कोढ़ा, बिहारीगंज, सोनबरसा, गायघाट, बोचहा, सकरा, कुरहानी, मुजफ्फरपुर, महुआ, कल्याणपुर, वारिसनगर, समस्तीपुर और सरायरंजन विधानसभा सीट शामिल है।