Bihar Board: लड़की ने कॉपी पर लिखा पास कर दीजिए सर, शादी भी किसी अच्छे लड़के से नहीं हो पाएगी

Bihar Board: लड़की ने कॉपी पर लिखा पास कर दीजिए सर, शादी भी किसी अच्छे लड़के से नहीं हो पाएगी

PATNA : बिहार में मैट्रिक परीक्षा की उत्तर पुस्तिका के मूल्यांकन शुरू हो गया है. पास होने के लिए एक से बढ़कर एक अपील स्टूडेंट कर रहे है. मूल्यांकन के दौरान टीचर को 500-500 रुपये के नोट मिल रहे हैं. वही कॉपी पर लड़कियां लिख रही हैं सर पास करवा दीजिएगा, नहीं तो पापा घर से निकाल देंगे. और किसी अच्छे लड़के से शादी भी नहीं हो पाएगी. बिहार बोर्ड की 10th की परीक्षा में मेट्रिक की कापियों का मूल्यांकन कर रहे शिक्षकों ने बताया कि अधिकांश परीक्षार्थियों ने बहुत कम लिखा है. पेपर हल नहीं कर पाने वाले कैंडिडेट ने उत्तर पुस्तिका के पेज में 500, 200 और 100 रुपये के नोट रख कर दिया है. 


बता दें छपरा के बी सेमिनरी, राजेंद्र कालेजिट, गर्ल्स स्कूल, गांधी उच्च विद्यालय दौलतगंज, अब्दुल क्यूम अंसारी उच्च विद्यायल, साधुलाल उच्च विद्यालय, जिला स्कूल और नवसृजित जिला स्कूल मूल्यांकन केंद्रों पर कॉपी जांच चल रही है. दूसरी तरफ कुछ टीचर ऐसे भी है जो किसी को बताने की बजाय चुपके से उसे रखना उचित समझ रहे हैं. बिहार बोर्ड के कड़े निर्देश के बाद उत्तर पुस्तिका के मूल्यांकन में पूरी सतर्कता बरती जा रही है. जिला स्कूल केंद्र पर चेक कर रहे एक टीचर ने बताया कि उसे पांच कापी में 500 -500 और 200 रुपये का नोट मिला है. यही स्थिति बी सेमिनरी केंद्र पर भी है, लेकिन कोई परीक्षक बोल नहीं रहा है.


और तो और 500 रुपये के साथ एक लड़की ने मार्मिक पत्र भी लिखा गया है. उसने मैट्रिक पास नहीं होने पर शादी टूट जाने की बात की गई है. उत्तर पुस्तिका पर कई कैंडिडेट अपना मोबाइल नंबर भी लिख दिए हैं. इस पर काल करने की बात कही जा रही है. आंसर शीट की जांच कर रहे कई गुरु जी मोबाइल नंबर पर बात भी कर रहे हैं. उसमें उनसे नंबर बढ़ने के लिए परीक्षार्थी और उसके परिजन सौदा भी कर रहे हैं. उनसे पैसा देने के लिए खाता नंबर मांग रहे हैं.


वहीं दूसरी तरफ इंटर परीक्षा के मूल्यांकन के दौरान छपरा शहर के एक सेंटर से स्टूडेंट द्वारा गाना लिखी हुई कॉपी वायरल हुआ है. जिसमें छात्र ने 21 नंबर सवाल के जवाब में लिखा है कि तोहरा अखिया के काजरा ही जान झगड़ा करा देले बा... और 22 नंबर सवाल के जवाब में लिखा है कि तोरा बिना हुलिया बिरान लागे गोरी रे... यह आर्ट विषय की कॉपी में लिखा गया है. वायरल होने के बाद तरह-तरह की चर्चा हो रही है. कॉपी के मूल्यांकन में तरह-तरह के जवाब छात्रों ने लिखे है.