बिहार: बिजली चोरी को रोकने के लिए बिहार सरकार का बड़ा कदम, STF करेगी जांच...

बिहार: बिजली चोरी को रोकने के लिए बिहार सरकार का बड़ा कदम, STF करेगी जांच...

Patna, सरकार ने बिहार में बिजली चोरी रोकने के लिए विशेष तैयारी की है। ऊर्जा विभाग एक विशेष रणनीति भी तैयार कर रही है। इसके लिए विभाग में STF का एक ग्रुप बनाया गया है। इस गठन की तैनाती राज्य के 20 सर्किल में किया जाएगा। यह टीम उस इलाके पर धाबा बोलेगी जहां से बिजली चोरी की ज्यादा शिकायतें पायी जाएंगी। 


ऊर्जा विभाग के अनुसार इसका नेतृत्व उस इलाके के अधीक्षण अभियंता करेंगे। इस धावा दल में पर्याप्त संख्या में कर्मचारी और अधिकारी को तैनात किया जायेगा, ताकि बिजली चोरी पर रोक लगाया जा सके। ऊर्जा विभाग के एक अधिकारी के अनुसार, बिजली चोरी लगातार बढ़ती ही जा रही है। इसलिए कंपनी ने सर्किल स्तर पर STF का गठन किया है। राज्य भर में कुल 20 कार्यालय होंगे। जिसके मुखिया अधीक्षण अभियंता होंगे। कार्यपालक अभियंता, सहायक विद्युत अभियंता व कनीय अभियंता के अलावा हर अंचल में एक कंप्यूटर ऑपरेटर, कार्यपालक सहायक और एक परिचर की भी प्रतिनियुक्ति की जाएगी।



वहीं, ऊर्जा विभाग के मुताबिक बिजली कंपनी ने 2020-21 में 17 हजार 581 करोड़ की बिजली की खरीदारी की है। इसमें से 25 फीसदी 4395 करोड़ रुपए की बिजली चोरी की गई है। बिजली कंपनी के अनुसार उपभोक्ताओं की संख्या एक करोड़ 70 लाख तक है।