भतीजे और बहू को नोटिस मिलने पर भड़कीं ममता, बोलीं..राजनीति में फेल होने के बाद केंद्रीय एजेंसियों का इस्तेमाल कर रही BJP

भतीजे और बहू को नोटिस मिलने पर भड़कीं ममता, बोलीं..राजनीति में फेल होने के बाद केंद्रीय एजेंसियों का इस्तेमाल कर रही BJP

DESK: पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी व टीएमसी सांसद अभिषेक बनर्जी को मनी लॉन्ड्रिंग मामले में ईडी ने नोटिस भेजा है। अभिषेक बनर्जी की पत्नी रुजिरा को भी ईडी ने समन भेजा है। प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने पूछताछ के लिए 6 सितंबर को बुलाया है। जबकि अभिषेक बनर्जी की पत्नी रुजिरा को ईडी ने पूछताछ के लिए 3 सितंबर को पेश होने को कहा है। भतीजे के खिलाफ ईडी की नोटिस पर बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने कड़ी प्रतिक्रिया दी है। ममता ने बीजेपी पर आरोप लगाते हुए कहा कि राजनिती में फेल होने से बौखलाई बीजेपी टीएमसी के खिलाफ केंद्रीय एजेंसियों का इस्तेमाल कर रही है। 


ममता बनर्जी ने कहा कि कोयले में भ्रष्टाचार के लिए तृणमूल पर उंगली उठाने का कोई फायदा नहीं है। यह केंद्र के अधीन है। ममता बनर्जी ने कहा कि चुनाव के बाद हुई हिंसा में BJP के 5 और TMC के 16 कार्यकर्ता मारे गए। ममता ने यह भी कहा कि CBI से हमें कोई दिक्कत नहीं है लेकिन बीजेपी नेताओं को वे अपने साथ गांवों में क्यों ले जा रहे हैं? ममता ने कहा कि जब दिल्ली की भाजपा सरकार राजनीति में हमारा मुकाबला नहीं कर पाई तो वह केंद्रीय एजेंसियों का इस्तेमाल कर रही है।


ममता बनर्जी के भतीजे पर आरोप है कि अपनी कंपनी में ऐसे कंपनियों और उनसे जुड़े लोगों से फंड ट्रांसफर किए जो कोयला घोटाले में शामिल रहे हैं। फंड के एवज में उन कंपनियों से बोगस अग्रीमेंट करवाने के भी इन पर आरोप हैं। कोयला घोटाला और मनी लॉन्ड्रिंग मामले में अभिषेक और रुजिरा से ईडी की टीम पूछताछ करेगी।


27 नवंबर 2020 को CBI की कोलकाता एंटी करप्शन ब्रांच (ACB) ने पश्चिम बंगाल के कुछ हिस्सों में ईस्टर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड (ECL) के लीजहोल्ड एरिया से कोयले के अवैध खनन और उठाव के संबंध में भ्रष्टाचार और आपराधिक विश्वासघात का मामला दर्ज किया था। ECL सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम कोल इंडिया लिमिटेड (CIL) की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी है। जो पश्चिम बंगाल और झारखंड में कोयला खनन करती है।


सतर्कता विभाग और ECL टास्क फोर्स ने अपने निरीक्षण के दौरान यह पाया था कि ECL के पट्टे क्षेत्र में व्यापक रूप से अवैध कोयला खनन और उसकी ढुलाई हो रही है। टीम ने तब पाया था कि अवैध कोयला खनन में कई मशीनें लगी हैं और ढुलाई के लिए भी वहां बड़ी संख्या में गाड़ियां खड़ी हैं। टीम ने तब बड़े पैमाने पर कोयले की जब्ती की थी। उस इलाके में कई अवैध भार मापक मशीनें भी लगी हुई थी। कोयला घोटाला और मनी लॉन्ड्रिंग मामले में अभिषेक और रुजिरा से ईडी की टीम पूछताछ करेगी।