भारत ने अंतरिक्ष में रचा इतिहास: चांद पर चंद्रयान-3 की सफल लैंडिंग, नीतीश-तेजस्वी ने ISRO के वैज्ञानिकों और देशवासियों को दी बधाई

भारत ने अंतरिक्ष में रचा इतिहास: चांद पर चंद्रयान-3 की सफल लैंडिंग, नीतीश-तेजस्वी ने ISRO के वैज्ञानिकों और देशवासियों को दी बधाई

PATNA: चांद पर चंद्रयान-3 की सफल लैंडिंग पर बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने इसरो के वैज्ञानिकों को बधाई दी। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि चंद्रयान-3 की चांद पर सफल लैंडिंग कराकर भारत ने अंतरिक्ष में एक नया इतिहास रच दिया है। जिस पर हर भारतवासी गौरवान्वित है। सीएम नीतीश ने कहा कि यह इसरो के वैज्ञानिकों की कड़ी मेहनत का नतीजा है जिसके लिए वे बधाई के पात्र हैं। 


वही बिहार के उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने भी चंद्रयान-3 के विक्रम लैंडर के चांद के दक्षिणी ध्रुव पर सफलता पूर्वक लैंडिंग पर देशवासियों को बधाई दी है। उन्होंने कहा कि भारतीय वैज्ञानिकों की मेहनत और क़ाबिलियत ने अंतरिक्ष में भारत को यह ऐतिहासिक उपलब्धि दिलाई है। तेजस्वी यादव ने कहा कि 1962 से देशहित में अंतरिक्ष कार्यक्रमों के लिए समर्पित भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के वैज्ञानिकों ने चंद्रमा पर इतिहास रचा है। 140 करोड़ भारतीयों को अपने वैज्ञानिकों पर गर्व है। 


तेजस्वी यादव ने कहा कि भारत दुनिया का चौथा देश है जो चंद्रमा पर पहुंचा है। इससे पहले अमेरिका, रूस और चीन भी चांद पर पहुंच चुके है लेकिन अपने काबिल कर्मठ और समर्पित वैज्ञानिकों के बल पर चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर पहुंचने वाला भारत पहला देश बन गया है।



इसरो का चंद्रयान-3 का लैंडर मॉड्यूल सफलतापूर्वक चांद पर उतर गया। इसरो के मुताबिक, लैंडर ने तय समय 6.04 बजे चांद पर लैंड करने में सफलता पायी है। इस दौरान इसरो ने बेंगलुरु में मिशन के कंट्रोल कॉम्पलेक्स से लैंडिंग की पूरी प्रक्रिया का लाइव टेलीकास्ट किया। चांद के दक्षिणी ध्रूव पर चंद्रयान-3 ने लैंडिंग किया है। चंद्रमा पर लैंडिंग करने वाला दुनियां का पहला देश भारत बन गया है।