भारत मौसम विज्ञान विभाग का दावा, बिहार और यूपी में अभी नहीं होगी बारिश, गर्मी से फिलहाल राहत नहीं

भारत मौसम विज्ञान विभाग का दावा, बिहार और यूपी में अभी नहीं होगी बारिश, गर्मी से फिलहाल राहत नहीं

Desk : बिहार और उत्तर प्रदेश में गर्मी की मार झेल रहे लोगों को फिलहाल राहत नहीं मिलने वाली है। इस खबर के बाद लोगों की परेशानियां और बढ़ सकती है। दरअसल, भारत मौसम विज्ञान विभाग ने दावा किया है कि बिहार और यूपी में अभी बारिश नहीं होगी। विभाग की मानें तो लोगों को उमस भरी गर्मी से अभी राहत नहीं मिलेगी। NCR समेत पूरे उत्तर भारत में फिलहाल बारिश की उम्मीद कम है। वहीं, मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार उत्तर भारत में कभी-कभी हल्की बारिश हो सकती है। उत्तर भारत में अभी तापमान गर्म रहेगा। 



दरअसल, बिहार में पिछले दिनों बारिश हुई थी, लेकिन मानसून ज्यादा दिन तक सक्रीय नहीं रह पाया। लगातार लोगों को तीखी धुप और गर्मी बेहाल कर रही है। इसी बीच भारत मौसम विज्ञान विभाग ने दावा कर दिया है कि बिहार और यूपी में अभी बारिश नहीं होगी। गर्मी की मार खेल रहे लोगों की परेशानियां अभी खत्म नहीं होगी। 



आपको बता दें कि बिहार के 30 जिलों में सामान्य से 20 फीसदी से भी कम बारिश हुई है। पांच जिलों की हालत और भी बदतर है। यहां 64 फीसदी तक कम बारिश हुई है। कृषि विभाग के छह जुलाई तक के आंकड़ों के मुताबिक जमुई, कैमूर और रोहतास जिले में अब तक रोपनी शुरू नहीं हुई है। उत्तर बिहार की अपेक्षा दक्षिण बिहार में सूखे के हालात बनते दिख रहे हैं।