भारत मंडपम में स्वागतम .... आज से शुरू होगा G20 देशों का जुटान,इन मुद्दों पर होगी बातचीत

भारत मंडपम में स्वागतम .... आज से शुरू होगा G20 देशों का जुटान,इन मुद्दों पर होगी बातचीत

DELHI : विश्व के सबसे प्रभावशाली देशों का समूह जी20 के शिखर सम्मेलन की मेजबानी के लिए भारत पूरी तरह तैयार है। 


दरअसल, दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था वाले देशों के संगठन की बैठक के लिए अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन, ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक, जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा समेत ज्यादातर राष्ट्राध्यक्ष शुक्रवार को दिल्ली पहुंचे। 


इस शिखर सम्मेलन में समावेशी आर्थिक विकास, डिजिटल इंफ्रास्ट्रक्चर, जलवायु वित्त पोषण से जुड़े मुद्दों पर गहन चर्चा होगी। इस सम्मेलन में 40 देशों के नेता एवं अंतरराष्ट्रीय संगठनों के पदाधिकारी हिस्सा ले रहे हैं। हालांकि, चीन और रूस के राष्ट्राध्यक्ष स्वयं शामिल नहीं हो रहे हैं, लेकिन इनके प्रतिनिधि मौजूद हैं।


वहीं, भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र  मोदी ने भरोसा जताया है कि जी20 शिखर सम्मेलन से संतुलित और समावेशी विकास की नई राह तय होगी। लैंगिक समानता, महिला सशक्तीकरण, दुनिया  स्थिरता सुनिश्चित करने के लिए सामूहिक प्रयासों को भी गति मिलेगी।


इधर, पीएम मोदी शनिवार को भारत मंडपम में नेताओं के लिए 'वर्किंग लंच' की भी मेजबानी करेंगे और राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू उनके लिए रात्रिभोज की मेजबानी करेंगी।रात्रिभोज के मेनू पर, जी20 भारत के विशेष सचिव ने कहा कि औपचारिक जी20 रात्रिभोज में विश्व नेताओं के सामने 'भारत की पाक विरासत की विविधता' प्रस्तुत करने का प्रयास किया गया है।