भारत का सबसे बड़ा दानवीर: अंबानी और अडाणी नहीं ये उद्योगपति है सबसे बड़ा दानी, हर रोज दान कर रहा 3 करोड़ रूपये

भारत का सबसे बड़ा दानवीर: अंबानी और अडाणी नहीं ये उद्योगपति है सबसे बड़ा दानी, हर रोज दान कर रहा 3 करोड़ रूपये

DESK: पिछले कुछ सालों में भारत के उद्योगपतियों खास कर मुकेश अंबानी और गौतम अडाणी की संपत्ति में भारी इजाफे की चर्चा पूरे देश में होती रही हैं. गौतम अडाणी तो मुकेश अंबानी को पीछे छोड़ भारत के सबसे अमीर आदमी बन गये हैं. लेकिन अपनी कमाई में से दान देने में अंबानी औऱ अडाणी दोनों काफी पीछे रह गये हैं. भारत के एक उद्योगपति ने दान देने में सबको पीछे छोड़ दिया है. वे हर रोज 3 करोड़ रूपये दान कर रहे हैं. 


गुरूवार को एडलगिव हुरुन इंडिया फिलैन्थ्रॉपी लिस्ट 2022 जारी की गयी है. इसमें ये बताया गया है कि देश के खरबपतियों में से कौन सबसे ज्यादा दान कर रहा है. पहले देश के सबसे बडे दानवीर के रूप में विप्रो के फाउंडर अजीम प्रेमजी का नाम लिया जाता था लेकिन अब अजीम प्रेमजी भी पीछे छूट गये हैं.


शिव नाडर हैं सबसे बड़े दानी 

एडलगिव हुरुन इंडिया फिलैन्थ्रॉपी लिस्ट 2022 के मुताबिक भारतीय उद्योगपति शिव नाडर ने सामाजिक काम के लिए सबसे ज्यादा पैसे दान किये हैं. शिव नाडर HCL के फाउंडर हैं. उन्होंने दान देने में अजीम प्रेमजी को पीछे छोड़ दिया है. रिपोर्ट के मुताबिक शिव नाडर ने वित्तीय वर्ष 2021-22 के दौरान 1,161 करोड़ रुपए सामाजिक कार्य के लिए दान में दिया. इसे हर रोज के हिसाब से देखें तो शिव नडार ने  प्रतिदिन 3 करोड़ 18 करोड़ लाख रुपए दान किये. आईटी कंपनी एचसीएल के चेयरमैन शिव नडार ने शिक्षा के क्षेत्र में सुधार के लिए 1161 करोड़ रूपये का दान दिया. 


किसने कितना दान दिया?

1.सामाजिक संस्था एडलगिव फाउंडेशन ने हुरुन इंडिया के साथ मिलकर देश में दान देने वाले उद्योगपतियों की सूची तैयार की है. उन्होंने अपनी रिपोर्ट एडलगिव हुरुन इंडिया फिलैन्थ्रॉपी लिस्ट 2022 में भारत के दस सबसे बड़े दानवीरों के नाम बतायें हैं. आइये हम आपको बतातें हैं कि शिव नडार के अलावा किस उद्योगपति ने साल 2021-22 में कितना दान दिया.


2. अजीम प्रेमजी-दानवीरों की सूची में विप्रो के चेयरमैन अजीम प्रेमजी दूसरे नंबर पर हैं. उन्होंने एक साल में 484 करोड़ रूपये दान में दिये. अजीम प्रेमजी ने इस साल डोनेशन देने में काफी ज्यादा कटौती की है. इससे पहले के साल में उन्होंने 9 हजार 713 करोड रूपये का डोनेशन दिया था. लेकिन इस साल सिर्फ 484 करोड़ रूपये दान में दिये. अजीम प्रेमजी शिक्षा के क्षेत्र में बेहतरी के लिए मदद दे रहे हैं. 


3. अंबानी परिवार- हाल के दिनों तक देश के सबसे अमीर उद्योगपति रहे मुकेश अंबानी दान देने के मामले में तीसरे नंबर पर रहे. मुकेश अंबानी भी शिक्षा के क्षेत्र में डोनेशन दे रहे हैं. उन्होंने साल 2021-22 में कुल 411 करोड़ रूपये दान में दिये. 


4. कुमार मंगलम बिड़ला-आदित्य बिड़ला ग्रुप के मालिक कुमार मंगलम बिड़ला और उनकी फैमिली डोनेशन देने के मामले में चौथे नंबर पर है. उन्होंने एक साल में कुल 242 करोड़ रुपए का डोनेशन दिया. कुमार मंगलम बिड़ला ने स्वास्थ्य के क्षेत्र में मदद दी है. 


5. सुष्मिता और सुब्रतो बागची- सुष्मिता और सुब्रतो बागची देश के आम लोगों के लिए बहुत जाना पहचाना नाम नहीं है. पति-पत्नी के ये जोड़ी आईटी कंपनी माइंडट्री के पार्टनर हैं. देश के उद्योगपतियों में दान देने में वे पांचवे नंबर पर हैं. स्वास्थ्य सुविधाओं में बेहतरी के लिए बागची परिवार ने 213 करोड़ रूपये का डोनेशन दिया.


6. राधा और एनएस पार्थसारथी-राधा औऱ एऩएस पार्थसारथी भी आईटी कंपनी माइंडट्री के पार्टनर हैं. इस जोड़ी ने भी हेल्थ सेक्टर में डोनेट किया. दोनों ने एक साल में 213 करोड़ रुपए का ही डोनेशन दिया है. 


7. गौतम अडाणी-भारत ही नहीं बल्कि एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति बन गये गौतम अडाणी दान देने के मामले में सांतवे नंबर पर हैं. गौतम अडाणी ने आपदा राहत कोष में मदद दी है. अडाणी ग्रुप ने एक साल में 190 करोड़ रूपये का डोनेशन दिया है. 


8. अनिल अग्रवाल- वेदांता ग्रुप के मालिक अनिल अग्रवाल दान देने वालों की सूची में 8वें नंबर पर हैं. अनिल अग्रवाल ने आपदा राहत कोष में मदद दी है. उन्होंने एक साल में 165 करोड़ रूपये का डोनेशन दिया है. 


9. नंदन नीलेकणी- इंफोसिस के मालिक नंदन नीलेकणी डोनेशन देने के मामले में 9वें नंबर पर हैं. नंदन नीलकेणी की कंपनी इंफोसिस ने एक साल में 159 करोड़ रुपए डोनेशन के रूपये में दिये. 


10. एएम नाइक-दान देने वाले उद्योगपतियों की सूची में लार्सन एंड टुब्रो यानि एलएंडटी ग्रुप के चेयरमैन एएम नाइक दसवें नंबर पर हैं. एएम नाइक हेल्थ सेक्टर में मदद दे रहे हैं. उन्होंने एक साल में कुल 142 करोड़ रूपये दान में दिये.