बेरोजगारी में बिहार छठे नंबर पर, सीएमआईई ने जारी की रिपोर्ट

बेरोजगारी में बिहार छठे नंबर पर, सीएमआईई ने जारी की रिपोर्ट

PATNA: बेरोजगारी दर में बिहार इस साल छठे नंबर पर पाया गया है। सेंटर फॉर मॉनिटरिंग इंडियन इकोनोमी (सीएमआईई) ने अपने सितम्बर महीने की जो रिपोर्ट जारी कर दी है, उसमें बिहार छठे स्थान पर है। सीएमआईई के जारी आंकड़ों के अनुसार राजस्थान में सबसे ज्यादा बेरोजगारी है। यहां की बेरोजगारी दर 23.8 फीसदी रिकॉर्ड की गई है।



सीएमआईई के आंकड़ों में देश में सबसे अधिक बेरोजगारी दर राजस्थान में है, तो वहीं इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर जम्मू-कश्मीर है। जम्मू-कश्मीर में बेरोजगारी दर की बात करें तो यह 23.2 फीसदी है। वहीं 22.9 फीसदी बेरोजगारी दर के साथ हरियाणा तीसरे नंबर पर है। देश में इस मामले में चौथे स्थान पर त्रिपुरा है। जहां यह दर 17 फीसदी बताया गया है। वहीं पांचवें स्थान पर झारखंड है, जहां बेरोजगारी दर 12.2 फीसदी बताया गया है।



सीएमआईई बेरोजगारी पर आंकड़े जारी करने वाला सबसे विश्वसनीय प्रतिष्ठान माना जाता है। बेरोजगारी दर के आंकलन के लिए यह संस्था सरकारी स्रोतों से ही जानकारी जुटाता है। इसके ताजे आंकड़ों ने देश में एक बार फिर बेरोजगारी को लेकर बहस छिड़ गई है। सेंटर फॉर मॉनिटरिंग इंडियन इकोनोमी के आंकड़ों के आधार पर केंद्र व राज्य सरकार की नीतियां भी तय की जाती है। संस्था सरकारी स्रोतों से जानकारी लेने के अलावा अपने स्तर से हर माह नियमित सर्वे कराती है और वैज्ञानिक तरीके से उनका परीक्षण कर अपना रिपोर्ट जारी करती है।