बड़ी लूट के बाद जागी रेलवे, सभी मेल और एक्सप्रेस ट्रेनों को एस्कॉर्ट करेगी RPF और GRP की टीम

बड़ी लूट के बाद जागी रेलवे, सभी मेल और एक्सप्रेस ट्रेनों को एस्कॉर्ट करेगी RPF और GRP की टीम

PATNA :  बीते रविवार को राजधानी पटना में वीवीआईपी ट्रेन दुरंतों एक्सप्रेस में हुई लूट- पाट के बाद रेलवे और बिहार सरकार की नींद टूटी है और अब दोनों से  मिलकर बड़ा निर्णय लिया है। अब सभी मेल. एक्सप्रेस, वीवीआईपी, प्रीमियम ट्रेनों में आरपीएफ या जीआरपी की एस्कॉर्ट पार्टी रहेगी। 


दरअसल, बीते रविवार को  दिल्ली से कोलकाता जाने वाली वीवीआईपी  ट्रेनदुरंतो एक्सप्रेस में अपराधियों ने जमकर लूटपाट मचाई। दुरंतो एक्सप्रेस जैसे ही पटना जंक्शन रेलवे स्टेशन से खुली तो उसके कुछ ही देर बाद ट्रेन की बोगियों में 20 से अधिक हथियारबंद लोग सवार हो गए और यात्रियों को लूटने लगे। जिसके बाद अब इस तरह की घटना को देखते हुए बिहार सरकार गृह विभाग के अपर मुख्य सचिव चैतन्य प्रसाद की अध्यक्षता में गृह विभाग, रेल प्रशासन, आरपीएफ और जीआरपी के अधिकारियों की बैठक बुलाई गई। 


इस बैठक में यह निर्णय लिया गया कि अब दानापुर मंडल से गुजरने वाली सभी ट्रेनों में आरपीएफ़ और जीआरपी की टीम मौजूद रहेगी। सूत्रों के अनुसार, बिहार से गुजरने वाली करीब 50 ट्रेनों में एस्कॉर्ट नहीं था जिनमें 20 पटना से गुजरती हैं। अब इन सभी ट्रेनों में एस्कॉर्ट के लिए जवानों को जल्द ही लगा दिया जाएगा।


वहीं, इस बैठक में यह भी निर्णय लिया गया कि दानापुर मंडल के सभी स्टेशनों पर जल्द से जल्द कैमरा लगाएं जाए, इसके साथ ही हरेक माह आरपीएफ और जीआरपी की संयुक्त बैठक आयोजित करवाई जाए। इनसब के साथ ही जिला पुलिस और जीआरपी के बीच अपराध नियंत्रण के लिए समन्वय बैठक करने के अलावा संदिग्धों और दागियों की जांच करने, लंबित वारंट का तामीला करने और रेल जिलों में जहां रेल थाने का भवन नहीं है, उसे बनाने पर भी फैसला लिया गया।