बड़ी खबर: काबुल एयरपोर्ट के गेट पर लगातार दो बम विस्फोट, 4 अमेरिकी सैनिक समेत 15 की मौत, सारी उड़ानों पर लगी रोक

बड़ी खबर: काबुल एयरपोर्ट के गेट पर लगातार दो बम विस्फोट, 4 अमेरिकी सैनिक समेत 15 की मौत, सारी उड़ानों पर लगी रोक

DESK: अफगानिस्तान की राजधानी काबुल से बड़ी खबर सामने आ रही है. काबुल के अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के बाहर लगातार दो बम विस्फोट हुए हैं. एयरपोर्ट पर तैनात अमेरिकी अधिकारियों ने अंतर्राष्ट्रीय मीडिया को बताया कि गुरुवार की शाम काबुल हवाई अड्डे पर पहले एक जोरदार विस्फोट हुआ. उसके कुछ देर बाद ही दूसरा विस्फोट भी हुआ. सूत्र बता रहे हैं कि आतंकी संगठनों ने फिदायीन यानि आत्मघाती हमले को अंजाम दिया है. ब्रिटेन के रक्षा मंत्रालय ने दो विस्फोट होने की पुष्टि की है।


काबुल एयरपोर्ट में हुए हमले में 15 लोगों की मौत की खबर आ रही है. मरने वालों में 4 अमेरिकी सैनिक भी शामिल हैं. रूस की मीडिया एजेंसी स्पुतनिक ने खबर दी है कि उसे अब तक 13 से ज्यादा लोगों के मरने की खबर मिली है. मरने वालों में अमेरिकी भी शामिल हैं. रूसी मीडिया के मुताबिक एयरपोर्ट के ठीक बगल में बैरन होटल के पास ये धमाके हुए हैं.


सभी उड़ाने रद्द

बम धमाकों के बाद काबुल एयरपोर्ट से सारी उडानों को रोक दिया गया है. एयरपोर्ट के अंदर हमले की आशंका से वहां तैनात नाटो देशों के सैनिक हाई अलर्ट पर हैं. एयरपोर्ट के अंदर सारे विमानों को सुरक्षा घेरे में ले लिया गया है. एयरपोर्ट के बाहर भी नजर रखी जा रही है. 


समाचार एजेंसों के मुताबिक, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन को हमले की जानकारी दे दी गई है. अमेरिकी रक्षा मुख्यालय पेंटागन ने भी विस्फोट की पुष्टि की है. इस विस्फोट के फिदायीन हमला होने की आशंका जतायी जा रही है. इससे पहले अफगानी नागरिकों को ले जा रहे इटली के एक हवाई जहाज पर ताबडतोड़ फायरिंग की गयी. 


अमेरिकी रक्षा मंत्रालय के सचिव जॉन किर्बी ने मीडिया को बताया कि काबुल एयरपोर्ट के गेट पर जोरदार धमाका हुआ है. जॉन किर्बी ने बताया कि अब तक ये पुष्टि नहीं हो पायी है कि कितने लागों की मौत हुई है. जानकारी हासिल करने की कोशिशें की जा रही हैं. वहीं एयरपोर्ट पर तैनात एक अमेरिकी अधिकारी ने बताया कि इस घटना में कई लोग मारे गये हैं. कई औऱ घायल भी हैं


पहले ही जारी हुआ था अलर्ट

काबुल एय़रपोर्ट के बाहर लगातार फायरिंग हो रही है. गुरूवार को दिन में ही ये अलर्ट आया था कि काबुल एयरपोर्ट पर आतंकी संगठन ISIS हमला कर सकता है. ब्रिटेन ने आतंकी हमले को लेकर अलर्ट जारी किया था. वहीं अमेरिका के राष्ट्रपति ने भी कहा था कि काबुल एयरपोर्ट पर सुरक्षा व्यवस्था संभाल रहे अमेरिकी सेना पर हमला किया जा सकता है. 


इटली के विमान पर फायरिंग

इससे पहले काबुल हवाई अड्डे से उड़ान भरने वाले इटली के सैन्य विमान पर ताबड़तोड़ फायरिंग की गयी. इटली के रक्षा मंत्रालय की ओर से ये खबर आयी है. हालांकि फायरिंग में विमान या उसमें बैठे किसी यात्री को नुकसना नहीं पहुंचा है. इटली के विमान में यात्रा कर रहे एक पत्रकार ने अंतर्राष्ट्रीय न्यूज एजेंसियों को बताया कि इस हवाई जहाज से 100 अफगानी नागरिकों को ले जाया जा रहा था. उड़ान भरने के कुछ देर बाद ही उस पर ताबडतोड़ फायरिंग की गयी. इस घटना में भी आतंकी संगठन ISIS की भूमिका सामने आ रही है . हालांकि इसकी पुष्टि नहीं हो पायी है.