बालू मामले में बड़ी कार्रवाई की तैयारी, कई सफेदपोश समेत 65 अफसरों पर कसा शिकंजा, जांच जारी

बालू मामले में बड़ी कार्रवाई की तैयारी, कई सफेदपोश समेत 65 अफसरों पर कसा शिकंजा, जांच जारी

PATNA : बिहार में चल रहे अवैध बालू खनन मामले में लगातार कार्रवाई जारी है. 2 आईपीएस सहित 41 अफसरों पर कार्रवाई करने के बाद एक बार फिर पुलिस मुख्यालय और आर्थिक अपराध इकाई बड़ी कार्रवाई करने की तैयारी कर रही है. 6 जिलों में अवैध खनन में शामिल बालू धंधेबाज और उनकी मदद करने वाले सफेदपोश की लंबी लिस्ट तैयार की गई थी. इनमें 65 नाम ऐसे हैं जिनपर पहले से आतंरिक, तकनीकी और अन्य कई मामले चल रहे हैं. सबूत मिलते ही जल्द से जल्द ऐसे अफसरों पर भी गाज गिर सकती है. 


ईओयू से जुड़े सूत्रों की मानें तो इसमें सबसे अधिक भोजपुर और पटना के लोगों के नाम सामने आए हैं. औरंगाबाद में कुछ ठेकेदार के नाम उजागर हुए हैं, जिनका कई जिलों के ट्रांसपोर्ट से कनेक्शन है. दोषी ऑफिसर में कुछ के संपर्क में लगातार स्थानीय तस्कर और ठेकेदार रहते थे. इनमें 6 से अधिक सफेदपोश हैं. ठेकेदार और बालू तस्कर को संरक्षण देने से लेकर पार्टनर बने कुछ स्थानीय लोग भी इसमें शामिल थे. दोषी पुलिस अफसर सहित अन्य पदाधिकारियों पर कार्रवाई के बाद कई ने अपना ठिकाना और  मोबाइल नंबर बदल लिया है. वहीं,  कई अंडरग्राउंड हो गए हैं. 



आपको बता दें कि रोहतास, पटना, भोजपुर, सारण, औरंगाबाद और रोहतास में हुई कार्रवाई और दोषी पुलिस अधिकारियों में चार पुलिस पदाधिकारी और प्रशासनिक अफसर ऐसे हैं, जिनकी आय से अधिक संपत्ति की बात सामने आ रही है. साथ ही टेक्निकल जांच में भी इनका बालू माफिया से संपर्क की बात से इन्कार नहीं किया जा सकता है. दो पदाधिकारी ऐसे भी हैं, जिनकी आय से अधिक संपत्ति मिल सकती है. जांच टीम के पास इनके खिलाफ तैयार फाइल भी साक्ष्य से बढ़ती जा रही है. इसमें दो पदाधिकारी ऐसे हैं, जिन्हें संपत्ति का हिसाब देने में पसीना छूट सकता है. टीम ने एक पुलिस अधिकारी की संपत्ति की जांच भी शुरू कर दी है.