आयुष्मान भारत योजना के तहत एक नई शुरुआत, गोल्डन कार्ड की मदद से मिलेगा 5 लाख तक का मुफ्त इलाज

आयुष्मान भारत योजना के तहत एक नई शुरुआत, गोल्डन कार्ड की मदद से मिलेगा 5 लाख तक का मुफ्त इलाज

PATNA : भारत में ऐसे कई लोग हैं जो अपनी आर्थिक मजबूरियों के कारण इलाज नहीं करा पाते हैं. अगर आपकी आर्थिक स्थिति ठीक नहीं है तो आयुष्मान भारत योजना जिसको प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के नाम से भी लोग जानते हैं उसमे गोल्डन कार्ड की मदद से इस योजना में चुने गए सरकारी और प्राइवेट अस्पतालों में 5 लाख रुपये तक का मुफ्त इलाज करा सकते हैं. 


कैसे मिलेगा कार्ड

आपको बता दें कि भारत में इस योजना के तहत गोल्डन कार्ड उन्हीं को मिलेगा जो लोग आयुष्मान भारत योजना में आते हैं. इस कार्ड को बनवाने के लिए लोगों को न तो घंटों लाइन में खड़ा रहना पड़ेगा और ना ही लंबा इंतजार करना पड़ेगा. आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड को बनवाने के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करना होगा जिसके बाद कोई भी व्यक्ति जन आरोग्य योजना के तहत अप्लाई करने के बाद गोल्डन कार्ड को डाउनलोड करने के साथ उसका प्रिंट निकलवा सकता है.


क्या है आयुष्मान भारत योजना

केंद्र सरकार ने आयुष्मान भारत योजना कि शुरुवात उनलोगों के लिए शुरू की है जो बीमारी के इलाज के लिए आर्थिक रूप से कमजोर हैं. आपको बता दें कि इस योजना के तहत गरीब और मजदूर वर्ग के लोग चुने हुए सरकारी या प्राइवेट हॉस्पिटल में 5 लाख रुपये तक का इलाज बिल्कुल मुफ्त करवा सकते हैं और यह गोल्डन कार्ड योजना भी इसी स्कीम का एक हिस्सा है जिसमे इलाज का पूरा खर्च केंद्र सरकार उठाएगी. इस योजना के तहत सर्जरी, मेडिकल डे केयर ट्रीटमेंट, डायग्रोस्टिक समेत 1350 उपचार करवाए जा सकते हैं. अब इस योजना में 19 तरह के आयुर्वेदिक, होम्योपैथिक, यूनानी और योग उपचार को भी शामिल किया गया है. 


किसे मिलेगा गोल्डन कार्ड

बहुत लोगों के मन में ये सवाल होगा की गोल्डन कार्ड के लिए कैसे अप्लाई करे तो इसके लिए आपको कुछ आसान से स्टेप्स को फॉलो करना होगा. सबसे पहले आपको प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना की ऑफिसियल वेबसाइट pmjay.gov.in पर जाना होगा. जहां आपको Am I Eligible ऑप्शन दिखाई देगा. इस पर क्लिक करें. 


ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपको अपना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर और वहां दिखाए जाने वाले कैप्चा कोड को दर्ज करना होगा.  कैप्चा कोड भरने के बाद आपको ओटीपी जनरेट करने के लिए लिंक पर क्लिक करना होगा जिसके बाद वहाँ क्लिक करते ही आपके मोबाइल फोन पर एक ओटीपी आ जाएगा. फिर आपको उस ओटीपी को वेबसाइट पर दर्ज करना होगा जिसके बाद यहां आपको एक ऑप्शन में राज्य का नाम और दूसरे ऑप्शन में कैटेगरी जैसे- सर्च बाई नेम या सर्च बाई एचएचडी नंबर भरना होगा.


अगर आप सर्च बाई नेम ऑप्शन पर क्लिक करते हैं तो आपका नाम, पिता-माता का नाम, उम्र, जिला जैसी जानकरी दर्ज करनी होंगी. कोई ऑप्शन चुनकर उसमें मांगी गई सारी जानकारी दर्ज कर दें. जानकारी दर्ज करते ही आपके सामने रिजल्ट आ जाएगा कि आप गोल्डन कार्ड के लिए पात्र हैं या नहीं.


ऐसे डाउनलोड करें कार्ड

इस कार्ड को डाउनलोड करने के लिए आपको आयुष्मान भारत योजना के ऑफिसियल वेबसाइट pmjay.gov.in वेबसाइट पर जाना होगा. यहां होम पेज पर लॉग इन ऑप्शन पर करके आपको अपना ई-मेल आईडी और पासवर्ड डालकर लॉगइन करना होगा. अब नए पेज पर आधार नंबर दर्ज करने का ऑप्शन आएगा जिसके बाद आपके स्क्रीन पर डाउनलोड का आप्शन आएगा और फिर आप वहां क्लिक करके अपने गोल्डन कार्ड को डाउनलोड कर सकते हैं.