पूर्व PM अटल बिहारी बाजपेयी की जयंती पर पटना में महिला सशक्तिकरण समारोह का होगा आयोजन

पूर्व PM अटल बिहारी बाजपेयी की जयंती पर पटना में महिला सशक्तिकरण समारोह का होगा आयोजन

PATNA: देश के पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी बाजपेयी की जयंती के मौके पर पटना में कई कार्यक्रमों का आयोजन होने जा रहा है। आदि चित्रगुप्त फाइनेंस लिमिटेड यानी ACFL द्वारा आगामी 25 दिसंबर को पटना के बापू सभागार में महिला सशक्तिकरण समारोह का आयोजन किया जाएगा। इस कार्यक्रम में केंद्रीय गृह राज्यमंत्री नित्यानंद राय, नेता प्रतिपक्ष विजय कुमार सिन्हा और विरोधी दल के नेता सम्राट चौधरी के साथ बीजेपी के कई विधायक शामिल होंगे। कार्यक्रम की शुरुआत दोपहर दो बजे से होगी।


दरअसल, देश के पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की जयंती के मौके पर पटना में कल आदि चित्रगुप्त फाइनेंस लिमिटेड महिला सशक्तिकरण को लेकर कार्यक्रम का आयोजन किया गया है। इस कार्यक्रम में केंद्रीय गृह राज्यमंत्री नित्यानंद राय, नेता प्रतिपक्ष विजय कुमार सिन्हा और विरोधी दल के नेता सम्राट चौधरी के साथ बीजेपी के कई बड़े मंच पर मौजूद रहेंगे। पटना में इस कार्यक्रम के आयोजन के पीछे मुख्य उद्देश्य बिहार में चल रहा निकाय चुनाव भी है। पटना में इस कार्यक्रम को आयोजित कर यह मैसेज भी देने की कोशिश है कि मेयर चुनाव में बीजेपी एकजुट है।


बता दें कि आदि चित्रगुप्त फाइनेंस लिमिटेड (ACFL) एक NBFC-MPI है, जो RBI के साथ पंजीकृत है और इसका मुख्यालय पटना में है। एसीएफएल आर्थिक रूप से पिछड़ी उन महिला उद्यमियों को ऋण सुविधा प्रदान करता है जो किसी भी संस्थागत स्रोत से औपचारिक ऋण प्राप्त करने में सक्षम नहीं हैं। एसीएफएल बिहार का पहला और एकमात्र एनबीएफसी-एमएफआई है जिसे भारतीय रिजर्व बैंक, पटना से पंजीकरण प्रमाणपत्र प्राप्त हुआ है। एसीएफएल की स्थापना आर के सिन्हा, पूर्व राज्यसभा सांसद, एसीएफएल के अध्यक्ष और ऋतुराज किशोर सिन्हा, निदेशक एसीएफएल द्वारा सामाजिक व्यापार के रूप में पूर्वी और उत्तरी भारत की महिला उद्यमियों को माइक्रोफाइनेंस सेवा प्रदान करने के लिए की गई है।


एसीएफएल ने अब तक बिहार, झारखंड और उत्तर प्रदेश में फैली अपनी शाखाओं के माध्यम से 2,00,000 से अधिक वंचित महिला उद्यमियों को वित्तीय सहायता प्रदान की है। 2 लाख महिला उद्यमियों के जीवन के उत्थान के प्रयास के एक हिस्से के रूप में, एसीएफएल पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की 98वीं जयंती पर महिला सशक्तिकरण समारोह आयोजित करके इस उल्लेखनीय उपलब्धि का जश्न मनाने जा रहा है।