86 साल की उम्र में पूर्व मुख्यमंत्री ने पास की 10वीं की परीक्षा, अब 12वीं की परीक्षा भी पास करने की उम्मीद

86 साल की उम्र में पूर्व मुख्यमंत्री ने पास की 10वीं की परीक्षा, अब 12वीं की परीक्षा भी पास करने की उम्मीद

DESK: 86 साल की उम्र में एक पूर्व मुख्यमंत्री 10वीं की परीक्षा पास कर गये हैं. अब उन्हें उम्मीद है कि 12वीं की परीक्षा भी पास कर लेंगे. खास बात ये कि पूर्व सीएम ने जेल की सजा काटने के दौरान ये परीक्षायें पास की. मुख्यमंत्री तो वे बगैर मैट्रिक पास किये ही बन गये थे. 


हरियाणा के पूर्व सीएम चौटाला की कहानी


ये कहानी है हरियाणा के पूर्व सीएम ओमप्रकाश चौटाला की. 86 साल की उम्र में उनका मैट्रिक का रिजल्ट आय़ा है. रिजल्ट तो पहले ही आ गया था लेकिन वे अंग्रेजी की परीक्षा पास नहीं कर पाये थे. अब जो रिजल्ट आया है उसमें उन्हें अंग्रेजी में 88 नंबर मिले हैं. 10वीं में अंग्रेजी की परीक्षा पास नहीं करने के कारण ही वे 12वीं पास नहीं हो पा रहे थे.  अब उन्हें उम्मीद है कि 12वीं यानि इंटर की परीक्षा भी पास कर लेंगे. चौटाला 12वीं की परीक्षा भी दे चुके हैं लेकिन हरियाणा स्कूल शिक्षा बोर्ड ने उनका रिजल्ट रोक रखा है. उनसे कहा गया था कि वे पहले 10वीं के अंग्रेजी की परीक्षा पास करें. अब जब इसका रिजल्ट आ गया है तो 12वीं का परीक्षाफल भी जल्द आने की उम्मीद है.


चौटाला ने सभा में बताया रिजल्ट


आज ही हरियाणा स्कूल शिक्षा बोर्ड की पूरक परीक्षा का रिजल्ट जारी चेयरमैन जगबीर सिंह ने बताया कि पूर्व सीएम ओमप्रकाश चौटाला को बता दिया गया है कि उन्होंने 10वीं की अंग्रेजी की परीक्षा पास कर ली है. उधर चौटाला पंचकूला में अपनी पार्टी के कार्यकर्ताओं के साथ सभा कर रहे थे. उसी सभा में उन्होंने बताया कि वे अंग्रेजी की परीक्षा में पास कर गये हैं. 


तिहाड़ जेल में की पढ़ाई


दरअसल हरियाणा के पूर्व सीएम ओमप्रकाश चौटाला भर्ती घोटाले में सजायाफ्ता हो गये थे. वे दिल्ली के तिहाड जेल में 2013 से इस साल के 2 जुलाई तक बंद थे. तिहाड़ जेल में ही उन्होंने पढाई करके ओपेन स्कूल सिस्टम के तहत 10वी की परीक्षा दी थी. इसके बाद उन्होंने 12वीं की भी परीक्षा दे दी थी. दरअसल 2017 में ही चौटाला को 10वीं पास घोषित कर दिया था. उसके बाद 2021 में उन्होंने 12वीं की परीक्षा दी थी. लेकिन हरियाणा स्कूली शिक्षा बोर्ड ने नियम बना रखा है कि 12वीं की परीक्षा वही दे सकेंगे जिन्होंने 10वीं की परीक्षा में हिन्दी या अंग्रेजी विषय में पास किया हो. 5 अगस्त को हरियाणा बोर्ड ने ओपन 12वीं के परीक्षा का रिजल्ट घोषित किया. लेकिन चौटाला का रिजल्ट रोक लिया गया. बोर्ड ने कहा कि चौटाला 10वीं की परीक्षा में अंग्रेजी या हिन्दी का पेपर पास करें. चौटाला ने 10वीं में हिन्दी या अंग्रेजी के बजाय उर्दू विषय लिया था. 12वीं का रिजल्ट होने के बाद चौटाला ने पिछले 18 अगस्त को सिरसा में 10वीं की अंग्रेजी की परीक्षा दी थी. उन्होंने अपने लिए एग्जाम राइटर लिया था. सिरसा की 9वीं क्लास की स्टूडेंट मलकीत विर्क ने एग्जाम राइटर के तौर पर उनकी कॉपी लिखी थी.