अंतरराष्ट्रीय योग दिवस आज, सम्राट चौधरी संग कई नेताओं ने किया योग; जानें कब हुई थी इसकी शुरुआत

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस आज, सम्राट चौधरी संग कई नेताओं ने किया योग;  जानें कब हुई थी इसकी शुरुआत

PATNA : हर साल 21 जून को अंतरराष्ट्रीय  योग दिवस पूरी दुनिया में मनाया जाता है। योग को भारत में एक अहम जगह दी गई है यही वजह है कि भारत की ही  पहल के बाद योग को अंतरराष्ट्रीय दर्जा मिला और इसे पूरी दुनिया ने अपनाया। इसके बाद हर साल 21 जून को योग दिवस मनाया जा रहा है। इसी कड़ी में आज योग दिवस पर बिहार की राजधानी में लोगों अपने घर और पार्कों में योग करते हुए नजर आए। बिहार भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष सम्राट चौधरी भी योग करते हुए नजर आए।


दरअसल,  साल 2014  में नरेंद्र मोदी ने संयुक्त राष्ट्र की बैठक में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाएं जाने की मांग रखी, जिससे स्वीकार किया गया और 21 जून साल 2015 को पहली बार अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया गया। जिसके बाद से हर साल 21 जून योग दिवस के रुप में मनाया जाता है। ऐसे में आज बिहार भाजपा के तमाम नेता और योग प्रिय लोग पार्कों में निकल कर योग कर रहे हैं। 


मालूम हो कि, इस साल 9वां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जा रहा है। इस दिन को केवल भारत में नहीं पूरी दुनिया में सेलिब्रेट किया जाता है।  इस दिन को सेलिब्रेट करने का उद्देश्य ये है पूरी दुनिया में लोगों को योग के प्रति जागरुक करना है। ताकि सभी लोग फिट रहे और तंदरुस्त रहें। योग से कई बिमारियों को दूर किया जाता सकता है।  इस बार योग दिवस का थीम मानवता के लिए योग्य रखा गया है। आयुष मंत्रालय की ओर से सुबह 7:00 से 7:45 तक के लिए योगाभ्यास का समय रखा गया है। इस कार्यक्रम का उद्घाटन पूर्व राज्यपाल गंगा प्रसाद चौरसिया ने किया।


आपको बताते चलें कि, पटना में योग दिवस के आयोजन का जिम्मा बिहार योगासन स्पोर्ट्स एसोसिएशन और पतंजलि वैलनेस को आयुष मंत्रालय की ओर से मिला है। इस बार पटना में पाटलिपुत्र स्पोर्ट्स मैदान में योग दिवस का आयोजन होने जा रहा है। पिछले 10 दिनों से योग दिवस को खास बनाने के लिए प्रभात फेरी निकाली गई थी और लोगों से डोर टू डोर जाकर योग दिवस में शरीक होने का निमंत्रण दिया गया है।