अमित शाह ने अधिकारियों से कहा-बिहार में बाढ़ का स्थायी हल निकालें, केंद्रीय गृह मंत्रालय की हाई लेवल मीटिंग

अमित शाह ने अधिकारियों से कहा-बिहार में बाढ़ का स्थायी हल निकालें, केंद्रीय गृह मंत्रालय की हाई लेवल मीटिंग

PATNA: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने बिहार में हर साल बाढ़ से होने वाली तबाही को रोकने के लिए स्थायी पहल करने को कहा है. अमित शाह ने आज बाढ़ को लेकर हाई लेवल मीटिंग की. इसी दौरान उन्होंने अधिकारियों को बाढ़ से निजात दिलान के लिए ठोस योजना बनाने को कहा.

अमित शाह की बैठक

मॉनसून शुरू होने के साथ ही बिहार समेत देश के कई हिस्सों में बाढ़ से तबाही मचती है. केंद्रीय गृह मंत्री ने बिहार के साथ साथ उत्तर प्रदेश और पूर्वोत्तर राज्यों में बाढ़ के खतरे को लेकर बैठक की. बैठक में केंद्रीय गृह मंत्रालय के अधिकारियों के साथ साथ नेशनल डिजास्टर मैनेजमेंट ऑथरिटी और नेशनल डिजास्टर रेस्पांस फोर्स NDRF के आलाधिकारी मौजूद थे. 

स्थायी निदान निकालें

केंद्रीय गृह मंत्रालय के प्रवक्ता ने बताया कि गृह मंत्री अमित शाह ने बिहार समेत देश के दूसरे हिस्सों में हर साल आने वाली बाढ़ का स्थायी निदान निकालने को कहा है. अमित शाह ने कहा कि पूरी तैयारी के साथ ऐसी योजना बनानी चाहिये जिससे बाढ़ की संभावना कम से कम हो और जान-माल का नुकसान नहीं हो. मौसम विभाग और दूसरी सरकारी एजेंसिय़ों को ऐसी व्यवस्था करनी चाहिये जिससे नदियों के जलस्तर में वृद्धि से पहले उसकी खबर मिल सके. 

गौरतलब है कि केंद्र सरकार इस साल शुरू से ही बिहार की बाढ़ को लेकर सतर्क है. कुछ दिनों पहले बिहार के सीमांचल में महानंदा नदी के जलस्तर में उफान की खबर मिलते ही केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से बात की थी.