एम्बुलेंस नहीं मिलने के कारण बुजुर्ग महिला की मौत, जेडीयू नेता ने बिहार की स्वास्थ्य व्यवस्था पर उठाया सवाल, कहा-सिविल सर्जन अक्सर रहते हैं गायब

एम्बुलेंस नहीं मिलने के कारण बुजुर्ग महिला की मौत, जेडीयू नेता ने बिहार की स्वास्थ्य व्यवस्था पर उठाया सवाल, कहा-सिविल सर्जन अक्सर रहते हैं गायब

SHEOHAR: बिहार के स्वास्थ्य मंत्री तेजस्वी यादव बेहतर स्वास्थ्य व्यवस्था का दावा करते हैं लेकिन इन दावों की पोल खोलती तस्वीर शिवहर से सामने आई है। जहां एम्बुलेंस नहीं मिलने के कारण मरीज की मौत हो गयी। मामला शिवहर सदर अस्पताल से जुड़ा है। जेडीयू नेता ने बिहार की स्वास्थ्य व्यवस्था पर सवाल उठाया है। उन्होंने कहा कि यहां के सिविल सर्जन अक्सर जिले से गायब रहते हैं। सदर अस्पताल में मरीज को एक एम्बुलेंस तक नसीब नहीं हुआ और मरीज की मौत हो गयी। एम्बुलेंस चालकों की लापरवाह रवैय्या भी घटना का मुख्य कारण है। यदि समय पर मरीज का इलाज शुरू होता तो महिला आज जिंदा होती। 


मिली जानकारी के अनुसार बुधवार की सुबह चार बजे डुमरी कटसरी प्रखंड के रामपुर केशो पंचायत निवासी हार्ट पेशेंट 75 वर्षीय महिला जयवंती देवी की तबीयत अचानक ज्यादा बिगड़ गयी थी। परिजन उसे लेकर सदर अस्पताल इलाज के लिए पहुंचे जहां डॉक्टरों ने महिला की गंभीर हालत को देखते हुए मुजफ्फरपुर एसकेएमसीएच रेफर कर दिया। सदर अस्पताल में मरीज के परिजनों को घंटो एम्बुलेंस के लिए दर-दर भटकना पड़ गया लेकिन इसके बावजूद मरीज को एम्बुलेंस नसीब नहीं हुआ। समय पर इलाज शुरू नहीं होने की वजह से महिला की मौत हो गयी। 


घंटो बाद जब एक एम्बुलेंस मिला भी तो वह शव ले जाने के लिए ही नसीब हो पाया। अगर समय रहते एम्बुलेंस मिल गया होता तो शायद आज जयवंती देवी जिंदा होती। मरीज के परिजन अमित ने बताया कि जब सदर अस्पताल के डॉक्टर ने मरीज को रेफर कर दिया तब वह एम्बुलेंस चालक के पास गया और एसकेएमसीएच चलने को कहा तब एम्बुलेंस चालक तैयार नहीं हुआ। वह एक दूसरे पर टाल रहे थे। कोई भी एम्बुलेंस चालक मुजफ्फरपुर जाने को तैयार नहीं हुआ। समय पर इलाज शुरू नहीं होने के कारण उनकी दादी जयवंती देवी ने दम तोड़ दिया। 


इधर जदयू के पूर्व महासचिव हरिद्वार राय पटेल ने बताया की सिविल सर्जन की लापरवाही की कारण महिला की मौत हुई है। अक्सर वो जिला से गायब रहते है और एम्बुलेंस चालक मनमाना रवैय्या अपनाते है। एम्बुलेंस ड्राइवर की भी लापरवाही साफ दिख रही है। जब दूर जाना होता है तो ये लोग एक दूसरे पर टाल देते हैं और कही पास जाना होता है तो एम्बुलेंस के साथ जाने को तैयार हो जाते है। अस्पताल की लुंज पूंज व्यवस्था की भेट आज जयवंती देवी चढ़ गई। क्या यही बिहार की बेहतर स्वास्थ्य व्यवस्था है? इस तरह की घटनाएं आए दिन होती है यदि यही हाल रहा तो कल कोई और इस लच्चर व्यवस्था के कारण दम तोड़ देगा। जेडीयू नेता हरिद्वार राय ने खुद अपने सरकार पर ही सवाल खड़े कर रहे हैं। 

शिवहर से समीर कुमार झा की रिपोर्ट