'अलग किया तो जान दे देंगे ...', जमुई में दो लड़कियों ने आपस में रचाई शादी, जानिए क्या है पूरा मामला

'अलग किया तो जान दे देंगे ...', जमुई में दो लड़कियों ने आपस में रचाई शादी, जानिए क्या है पूरा मामला

JAMUI : बिहार में एक बार फिर समलैंगिक शादी करने का मामला सामने आया है। जहां दो लड़की एक दूसरे से मंदिर में जाकर शादी रचा ली। इसके बाद इस घटना की चर्चा काफी तेज हो गई है। यह मामला जिले के जमुई और लखीसराय का बताया जा रहा है।  इसमें एक लड़की जमुई के लक्ष्मीपुर थाना क्षेत्र के दिग्घी गांव की रहने वाली है तो दूसरी लखीसराय जिले के हलसी थाना क्षेत्र के कुसंडा गांव की रहने वाली है। 


मिली जानकारी के अनुसार, दोनों की पहचान एक रिश्तेदार की शादी समारोह में हुई थी। इसके बाद दोनों में दोस्ती हुई और फिर प्यार हो गया।अब इन दोनों ने शादी करने का फैसला लिए। 24 अक्टूबर दो दोनों जमुई के एक मंदिर में जाकर एक-दूसरे से शादी रचा ली। इसके बाद दोनों ने एक साथ रहने का फैसला लिया है, जिससे आसपास के लोग हैरान हैं। 


बताया जा रहा है कि, जमुई के अशोक तांती की पुत्री निशा कुमारी (18) पति और लखीसराय की कामेश्वर तांती की पुत्री कुमकुम कुमारी उर्फ कोमल (20) पत्नी की भूमिका में रहेगी। इन दोनों लड़की की मुलाकात डेढ़ साल पहले निशा के मामा की शादी हुई थी। उसके बाद आसपास जिले के निवासी होने के कारण दोनों में लगातार मुलाकात होने लगी।अब डेढ़ साल बाद दोनों ने शादी कर ली। जहां घर वालों के विरोध पर कुछ दिन पूर्व दोनों पटना भाग गई।  जहां एक लॉज में यह दोनों रुक निशा के पिता अजीब नाई ने लक्ष्मीपुर थाना में अपहरण का मामला दर्ज कराया था। 


वहीं, मामला दर्ज होने के बाद लक्ष्मीपुर थाना अध्यक्ष राजवर्धन कुमार ने निशा के मोबाइल पर फोन कर थाना में हाजिर होने को कहा उनके समझाने पर दोनों गुरुवार की शाम ईएमयू ट्रेन से पटना से जमुई पहुंची। जहां जीआरपी पुलिस ने उसे पकड़ लिया और पूरी कहानी जानने के बाद लक्ष्मीपुर पुलिस को सौंप दिया। इसको लेकर निशा ने बताया कि डेढ़ साल से दोनों में प्यार है अब एक दूसरे के बिना नहीं जी सकते।  इसीलिए शादी करने का फैसला किया।  जो एअगर हम दोनों को अलग करने की कोशिश की गई तो जान भी दे सकते हैं। परिवार वाले अपनी जगह पर सही है हम भी अपनी जगह पर सही है। 


उधर, कोमल ने बताया कि उसकी निशा से मुलाकात मामा की शादी में लक्ष्मीपुर में हुई। पहले मैंने ही प्यार का इजहार कर प्रपोज किया।  अब हम दोनों शादी कर लिए हैं और  एक साथ रहना चाहते हैं। इस ममले में लक्ष्मीपुर थाना अध्यक्ष राजवर्धन कुमार ने बताया कि - समलैंगिक शादी का मामला प्रकाश में आया है। निशा के पिता अशोक टाटी के द्वारा थाने में अपहरण का मामला दर्ज कराया गया था।  इस मामले में दोनों को थाना लाया गया है।  फिलहाल पुलिस पूरे मामले की जांच कर रही है।


आपको बताते चलें कि, हाल में सुप्रीम कोर्ट ने समलैंगिक शादी को कानूनी मान्यता देने से मना कर दिया। सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले में सुनवाई करने से इंकार करते हुए कहा कि समलैंग शादी को अलग से कानूनी मान्यता देने का अधिकार संसद व विधानसभाओं का काम है।  कोर्ट ने यह भी कहा कि जो अधिकार हैट्रोसेक्शुअल को शादी करने के लिए मिला है, वही अधिकार इन्हें भी मिलना चाहिए। अगर ऐसा नहीं होता है तो उनके मौलिक अधिकार का हनन माना जाएगा।  कोर्ट का कहना है कि सरकार यह तय करें कि समलैंगिक और किन्नर लोगों के साथ किसी तरह का भेदभाव नहीं हो।