अफगानिस्तान से बड़ी खबर: तालिबान ने एय़रपोर्ट से 150 लोगों को अगवा किया, इनमें ज्यादातर भारतीय

अफगानिस्तान से बड़ी खबर: तालिबान ने एय़रपोर्ट से 150 लोगों को अगवा किया, इनमें ज्यादातर भारतीय

DESK : तालिबान के आतंक की बडी खबर सामने आ रही है. काबुल से खबर ये आ रही है तालिबानियों ने काबुल एय़पोर्ट से 150 से ज्यादा लोगों को अगवा कर लिया है. इनमें से ज्यादातर भारतीय है. उन्हें कहां ले जाया गया है या उनके साथ क्या किया गया इसकी कोई खबर नहीं मिल रही है. अगवा किये गये सारे लोगों के मोबाइल फोन बंद बताये जा रहे हैं.


विदेशी समाचार एजेंसियों के हवाले से ये बडी खबर सामने आ रही है. उनके मुताबिक तालिबान के हथियारबंद लोगों ने एयरपोर्ट से उनके विदेशियों को अगवा किया है जो अफगानिस्तान छोड़ कर जा रहे थे. उनमें से ज्यादातर भारतीय लोग थे. उधर तालिबान ने अफगानी मीडिया से बात करते हुए एयरपोर्ट से किसी को अगवा किये जाने की बात से इंकार किया है.  


हालांकि काबुल में रिपोर्टिंग कर रहे कुछ पत्रकारों ने अपहरण की खबर को सही नहीं बताया है. उनके मुताबिक देश छोड कर रहे लोगों के कागजातों की जांच के लिए ये जाया होगा. या फिर उन्हें एयरपोर्ट के दूसरे गेट से एंट्री के लिए भी ले जाया जा सकता है. चूंकि तालिबान ने अब तक किसी विदेशी नागरिक को कोई नुकसान नहीं पहुंचाया है. वहीं भारत सरकार के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा कि वे फिलहाल इस मामले की पुष्टि नहीं कर सकते. 


अफगानिस्तान में एक हजार भारतीय फंसे
अफगानिस्तान में कुल मिलाकर कितने भारतीय फंसे हैं इसकी स्पष्ट जानकारी अभी तक सामने नहीं आ पायी है. लेकिन संभावना ये जतायी जा रही है कि काबुल समेत अफगानिस्तान के दूसरे शहरों में लगभग 1000 भारतीय फंसे हैं. काफी लोग संचार माध्यमों के भंग होने के कारण भारतीय दूतावास या विदेश मंत्रालय से संपर्क भी नहीं कर पाये हैं. भारत सरकार उनका पता लगाने की कोशिश कर रही है. 


इस बीच भारतीय नागरिकों को अफगानिस्तान से वापस लाने की प्रक्रिया भी जारी है. समाचार एजेंसियों के मुताबिक आज भारतीय वायुसेना के एक विमान ने काबुल से 85 भारतीयों को लेकर उड़ान भरी है. इंडियन एयरफोर्स के C-130J एयरक्राफ्ट ने आज करीब 10.30 बजे उड़ान भरी है. वायुयान में तेल डालने के लिए उसे तजाकिस्तान में रोका गया है. आज 200 औऱ भारतीयों को काबुल से वापस लाया जा सकता है. इसके लिए वायुसेना का एक विमान तैयार रखा गया है.