अडाणी को कांग्रेस ने कितना काम दिया: स्मृति इरानी ने लिस्ट बताकर पूछा-इसमें बेटा कितना सेट हुआ, दामाद को कितना भेंट मिला था

अडाणी को कांग्रेस ने कितना काम दिया: स्मृति इरानी ने लिस्ट बताकर पूछा-इसमें बेटा कितना सेट हुआ, दामाद को कितना भेंट मिला था

PATNA: लोकसभा में पिछले दो दिनों से मोदी सरकार के खिलाफ लाये गये अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा चल रही है. इसमें फिर उद्योगपति अडाणी का मसला उठा. कांग्रेस के सांसद राहुल गांधी ने अडाणी का मुद्दा उठाया. राहुल गांधी का जवाब देते हुए केंद्रीय मंत्री स्मृति इरानी ने उन कामों की लिस्ट गिनायी जो कांग्रेस की सरकारों ने अडाणी को दी थी. स्मृति इरानी ने पूछा-कांग्रेस बुलाये, अडाणी को दिये गये उन कामों में कितना बेटे को सेट किया गया, दामाद को कितना भेंट दिया गया.


बुधवार को लोकसभा में अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा के दौरान कांग्रेस ने उद्योगपति गौतम अडानी को लेकर सरकार को घेरने की कोशिश की. राहुल गांधी ने कहा था कि अडाणी का नाम लेने पर बीजेपी डर जाती है. राहुल गांधी को जवाब देते हुए केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने अडानी का जिक्र करते हुए पूछा कि कांग्रेस की सरकार में पार्टी अडाणी के करीब क्यों थी?  


वाड्रा के साथ अडाणी की तस्वीर दिखायी

स्मृति ईरानी ने सदन में एक तस्वीर दिखाते हुए कहा-सदन में ये लोग कब से अडाणी-अडाणी कर रहे हैं. तो अब मैं भी थोड़ा बोल दूं. एक फोटो मेरे पास भी है. स्मृति ईरानी ने प्रियंका गांधी के पति राबर्ट वाड्रा के साथ गौतम अडाणी की तस्वीर दिखाते हुए पूछा कि जीजा जी उनके साथ क्या कर रहे थे. स्मृति ईरानी ने एक दिन पहले बीजेपी सांसद निशिकांत दूबे के भाषण का जिक्र करते हुए कहा कि-निशिकांत दूबे जी ने सही कहा था- बेटे को सेट करो, दामाद को भेंट करो. 


स्म़ति ईरानी ने कहा कि कांग्रेस की सरकार ने 1993 में मुंद्रा पोर्ट में अडाणी को जगह दी थी. उस समय प्रधानमंत्री कौन थे, वित्त मंत्री कौन थे. केंद्र में यूपीए सरकार के कार्यकाल में अडाणी को 72 हजार करोड़ का लोन दिया गया. राजस्थान की कांग्रेस सरकार ने अडाणी के साथ 60 हजार करोड़ रूपये का समझौता किया है. राजस्थान की कांग्रेस सरकार ने अडाणी को 20 हजार एकड़ जमीन दी है. स्मृति ईरानी बोलीं- मैं पूछना चाहती हूं, राजस्थान की कांग्रेस सरकार ने निवेश के लिए अडानी को क्यों बुलाया.


केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने कहा-केरल में कांग्रेस की सरकार ने अडाणी को पोर्ट का काम क्यों दिया. महाराष्ट्र में जब कांग्रेस की सरकार थी तो अडानी को पोर्ट का काम क्यों दिया गया? पश्चिम बंगाल में हल्दिया पोर्ट का काम अडानी को क्यों दिया? हम पर आरोप लगाने वाले बतायें कि इसमें बेटा कितना सेट होगा और दामाद को कितना भेंट होगा.