अभी हुए लोकसभा चुनाव तो किसकी बनेगी सरकार: सर्वे में आये चौंकाने वाले नतीजे, जानिये किसे मिल सकती है कितनी सीट

अभी हुए लोकसभा चुनाव तो किसकी बनेगी सरकार: सर्वे में आये चौंकाने वाले नतीजे, जानिये किसे मिल सकती है कितनी सीट

DESK: देश में होने वाले अगले लोकसभा चुनाव में अब 9 महीने ही बचे हैं. तभी सभी गठबंधनों ने चुनावी तैयारी शुरू कर दी है. बीजेपी का चुनाव अभियान लगातार चल रहा है तो विपक्षी पार्टियों ने एक साथ मिलकर चुनाव लड़ने की तैयारी शुरू कर दी है. पटना में विपक्षी पार्टियों की बैठक के बाद इसी महीने बेंगलुरू में अगली बैठक होने जा रही है. इसी बीच एक सर्वे सामने आया है, जिसमें ये बताया गया है कि अगर देश में अभी लोकसभा चुनाव हुए तो किसकी सरकार बन सकती है. 


देश में फिर मोदी सरकार

समाचार चैनल टाइम्स नाउ नवभारत और एक एजेंसी ने ये सर्वे किया है. इस सर्वे में ये नतीजा सामने आया है कि अगर अभी चुनाव हुए तो एक बार फिर से बीजेपी के नेतृत्व वाले एनडीए की सत्ता में वापसी तय है. सर्वे के मुताबिक बीजेपी के नेतृत्व वाले गठबंधन को कमोबेश उतनी ही सीटें आ सकती हैं, जितनी पिछले लोकसभा चुनाव में आयी थी. 


सर्वे में बीजेपी गठबंधन को 285 से 325 तक सीटें मिलती दिख रही है. वहीं, कांग्रेस के नेतृत्व वाले गठबंधन को 111 से 149 सीटें आ सकती हैं. इसके अलावा बंगाल में तृणमूल कांग्रेस को 20 से 22 सीट, वाईएसआरसीपी को 24 से 25 सीट, बीजू जनता दल को 12 से 14 सीट, के. चंद्रशेखर राव की भारत राष्ट्र समिति को 9 से 11 सीट, आम आदमी पार्टी को चार से सात सीट, समाजवादी पार्टी को चार से आठ सीट मिल सकती है. इसके साथ ही अन्य दलों को 18 से 38 तक सीटें मिल सकती हैं. 


टाइम्स नाउ चैनल के लिए सर्वे करने वाली एजेंसी ने दावा किया है कि बड़ी संख्या में लोगों से बात करने के बाद ये नतीजा निकाला गया है. एजेंसी ने कहा है कि उसने देश भर में 1 लाख 35 हजार लोगों से बात की है और उनका रूझान जाना है. हालांकि सर्वे में 60 प्रतिशत लोगों की राय टेलिफोन के जरिए से ली गई है. वहीं,  40 प्रतिशत लोगों के पास जाकर उनसे उनकी राय जानी गयी. 


देखिये क्या है सर्वे का रिजल्ट

बीजेपी गठबंधन-285 से 325 सीट

कांग्रेस गठबंधन – 111 से 149 सीट

तृणमूल कांग्रेस- 20 से 22 सीट

वाईएसआरसीपी- 24 से 25 सीट

बीजेडी- 12 से 14 सीट

बीआरएस- 9 से 11

समाजवादी पार्टी- 4 से 8 सीट

आम आदमी पार्टी- 4 से 7 सीट

अन्य- 18 से 38 सीट


जाहिर है कि अगर सर्वे को सही माने तो देश में फिर से मोदी सरकार बनने की ही उम्मीद है. खास बात ये है कि विपक्षी दलों के एक साथ आने के बाद भी उन्हें कुछ खास हासिल होता हुआ नहीं दिखाई दे रहा है. नरेंद्र मोदी की अगुआई में बीजेपी गठबंधन आसानी से सरकार बनाते दिख रहा है. 


इससे पहले इस साल की शुरूआत में इंडिया टुडे और सी वोटर ने भी सर्वे किया था. ये सर्वे तब किया गया था जब राहुल गांधी भारत जोड़ो यात्रा शुरू कर रहे थे. इस सर्वे में भी बीजेपी के ही सत्ता में वापसी के संकेत मिले थे. उस समय एनडीए को  298 सीटें दी गई थीं. जबकि यूपीए को 153 सीटें मिलती नजर आय़ी थी. इंडिया टुडे के सर्वे में लोगों से केंद्र की मोदी सरकार के कामकाज पर लोगों से राय ली गयी थी तो 67 फीसदी लोगों ने काम को बहुत अच्छा लगा बताया था. 11 फीसदी ने अच्छा और 18 फीसदी लोगों ने कहा था कि उन्हें कामकाज खराब लगा.