अभी चुनाव हुए तो हवा हो जायेगा I.N.D.I.A.: चुनावी सर्वे में दावा, फिर से बनेगी मोदी सरकार

अभी चुनाव हुए तो हवा हो जायेगा I.N.D.I.A.: चुनावी सर्वे में दावा, फिर से बनेगी मोदी सरकार

PATNA: 2024 के लोकसभा चुनाव में 7-8 महीने बचे हैं. लिहाजा चुनाव को लेकर सरगर्मी काफी तेज है. विपक्षी पार्टियों ने बीजेपी को जवाब देने के लिए नया गठबंधन I.N.D.I.A बना लिया है. वहीं, भाजपा भी अपने साथियों के साथ एनडीए को मजबूत कर रही है. अब सवाल ये उठ रहा है कि चुनाव में किसका पलड़ा भारी रहेगा. एक टीवी चैनल ने इसे लेकर सर्वे कराया है. सर्वे कह रहा है कि अगर अभी चुनाव हुए तो विपक्षी पार्टियों का गठबंधन हवा हो जायेगा. भाजपा फिर से मजबूत बहुमत के साथ सरकार में वापस लौटेगी.


ये सर्व टीवी चैनल टाइम्स नाउ नवभारत और इटीजी संस्था ने कराया है. सर्वे कह रहा है कि बीजेपी को भारी बढ़त हासिल है. विपक्षी पार्टियों के गठबंधन को सबसे बड़ा झटका तो देश के सबसे बड़े राज्य उत्तर प्रदेश में मिलने जा रहा है. यूपी में आज की स्थिति में चुनाव हुए तो समाजवादी पार्टी पूरी तरह साफ होने के कगार पर पहुंच जायेगी.


क्या कह रहा है सर्वे?

टाइम्स नाउ नवभारत और इटीजी के सर्वे के मुताबिक अगले लोकसभा चुनाव में भाजपा के नेतृत्व वाले एनडीए को 296 से 326 सीटें मिलने की उम्मीद है. वहीं, I.N.D.I.A. को 160 से 190 के बीच सीट मिल सकती है. दोनों गठबंधन से अलग रहने वाली जगन मोहन रेड्डी की पार्टी वाईएसआरसीपी को 24-25 आ सकती है. के.चंद्रशेखर राव की पार्टी बीआरएस को 9 से 11 सीट, नवीन पटनायक की पार्टी बीजेडी को 12 से 14 सीट मिल सकती है. वहीं, अन्य को 11 से 14 सीटों पर जीत हासिल हो सकती है. 


टाइम्स नाउ नवभारत और इटीजी ने दावा किया है कि देश भर में 1 लाख 10 हजार 662 लोगों से बातचीत के बाद ये नतीजा निकाला गया है. इनमें से 60 प्रतिशत जनता की राय फोन पर ली गई है. बाकी के लोगों के पास जाकर उनकी राय जानी गयी है. इस सर्वे को 15 जून से लेकर 12 अगस्त के बीच किया गया है.


टाइम्स नाउ नवभारत और इटीजी के सर्वे के मुताबिक उत्तर प्रदेश में बीजेपी को बंपर जीत मिलने की उम्मीद है. सबसे बुरी स्थिति समाजवादी पार्टी और बहुजन समाज पार्टी की होने जा रही है. सर्वे के मुताबिक बीजेपी के नेतृत्व वाला एनडीए उत्तर प्रदेश की 80 सीटों में से 69 से लेकर 73 सीटें जीत सकता है. वहीं, I.N.D.I.A. गठबंधन को सिर्फ 5 से लेकर 9 सीट मिलने की उम्मीद है. मायावती की बसपा को 0 से 1 मिलने के आसार है. ये सर्वे कह रहा है कि एनडीए को उत्तर प्रदेश में 51.20 परसेंट वोट मिल सकता है, I.N.D.I.A. को 38.20 परसेंट तो बसपा को 6.40 परसेंट वोट मिलने की उम्मीद है.