अब पटना से बेतिया ढाई घंटे में पहुंच पाएंगे लोग, जल्द होगा नेशनल हाईवे का निर्माण

अब पटना से बेतिया ढाई घंटे में पहुंच पाएंगे लोग, जल्द होगा नेशनल हाईवे का निर्माण

PATNA: भारत सरकार ने पटना-बेतिया मार्ग को राष्ट्रीय उच्च पथ घोषित किया है। राष्ट्रीय राजमार्ग के नेटवर्क को और बेहतर करने की कोशिश की गयी है। सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय भारत सरकार ने पटना से बेतिया भाया बाकरपुर, मानिकपुर, साहेबगंज, केसरिया, अरेराज पथ को नए नेशनल हाइवे की अधिसूचना जारी की है। यह नेशनल हाइवे 139W नंबर से जाना जाएगा। इसकी घोषणा से लोगों में खुशी की लहर दौड़ गयी है। 


आपकों बता दें कि नेशनल हाइवे 139W के निर्माण होने के बाद पटना से बेतिया की दूरी 200 किलोमीटर कम हो जाएगी और समय की भी बचत होगी। मात्र ढाई घंटे में पटना से बेतिया जाना संभव हो सकेगा। वाल्मिकिनगर को सरकार इको टुरिज्म के रुप में विकसित कर रही है जहां जाना लोगों के लिए आसान हो जाएगा। इसे लेकर बिहार के पथ निर्माण मंत्री नितिन नवीन ने भारत सरकार का आभार जताया। उन्होंने कहा कि भू-अर्जन का काम जल्द ही पूरा कर लिया जाएगा। जिसके बाद नेशनल हाइवे 139W का निर्माण कार्य शुरू किया जाएगा।


पटना-बेतिया राष्ट्रीय मार्ग का निर्माण होने से पटना से वैशाली, केसरिया और अरेराज की दूरी कम हो जाएगी। इससे पर्यटक एवं पुरातात्विक महत्व के महत्वपूर्ण स्थानों पर पटना से कम समय में आवागमन संभव हो सकेगा। भारत सरकार द्वारा इस राष्ट्रीय उच्च पथ की अधिसूचना जारी होने से राज्य के पटना, सारण, वैशाली, मुजफ्फरपुर, पूर्वी एवं पश्चिमी चम्पारण जिलों को सीधा लाभ होगा।


गौरतलब है कि बिहार सरकार के द्वारा बाकरपुर से मानिकपुर, मानिकपुर से साहेबगंज, साहेबगंज से अरेराज पथांश में फोरलेन पथ के निर्माण के लिए भू-अर्जन की कार्रवाई पहले से ही की जा रही है। भू- अर्जन का कार्य अंतिम चरण में है। अरेराज से बेतिया के लिए भू-अर्जन की कार्रवाई अब शुरू की जाएगी। वही पटना से बाकरपुर यानि जेपी सेतु के समानान्तर नये फोरलेन पुल के निर्माण का रास्ता इस अधिसूचना के जारी होने से साफ हो गया है।


भारत सरकार द्वारा इस पथ को राष्ट्रीय उच्च पथ घोषित होते ही जेपी सेतु के समानान्तर नया फोर लेन का निर्माण कार्य प्रारंभ किया जाएगा। राज्य सरकार ने पटना से बाकरपुर तक फोरलेन पुल निर्माण और पहुंच पथ के लिए 60 मीटर चौड़ाई में भूमि-अर्जन पहले से ही कर रखा है। ऐसे में उम्मीद की जा सकती है कि जेपी सेतु के समानान्तर नये पुल का निर्माण कार्य अगले कुछ महीनों में शुरू होगा।


वही पथ निर्माण विभाग के अपर मुख्य सचिव अमृत लाल मीणा ने बताया कि जेपी सेतु के सामान्तर नये फोर लेन निर्माण के लिए डीपीआर गठन का कार्य मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के निर्देश पर पूर्व से ही बिहार राज्य पुल निर्माण निगम द्वारा कर लिया गया है। इस डीपीआर को जल्द ही भारत सरकार को भेजकर स्वीकृति प्राप्त करते हुए कार्यारंभ कराने की दिशा में कदम उठाया जाएगा।