अब नहीं चलेगा कैश नहीं होने बहाना, क्यूआर कोड से भी भर सकते है जुर्माना

अब नहीं चलेगा कैश नहीं होने बहाना, क्यूआर कोड से भी भर सकते है जुर्माना

PATNA : राज्य में इन दिनों सड़क हादसे के बढ़ रहे मामले को देखते हुए लगातार वाहनों की चेकिंग की जा रही है। इस दौरान सड़क सड़क सुरक्षा मानकों का पालन नहीं करने वाले लोगों पर एक्शन भी लिया जा रहा है और चालान भी काटा जा रहा है। ऐसा मैं कभी कभी याद भी देखने को मिलता है कि वाहन मालिक यह कह डालते हैं कि उनके पास वर्तमान कैश उपलब्ध नहीं है वो ऑनलाइन अपना चालान भरना चाहते हैं। इसके बाद अब इसको लेकर बड़ी पहल की गई है।


दरअसल, परिवहन विभाग और ट्रैफिक पुलिस के तरफ से कहा गया है कि अब वाहन चेकिंग में पकड़े जाने के बाद अगर कोई यह कहता है कि उनके पास पैसे नहीं है और वो ऑनलाइन चालान भरना चाहते हैं तो उन्हें ट्रैफिक पुलिस क्यूआर कोड उपलब्ध कराएगी। को लेकर पटना ट्रैफिक पुलिस को 50 हैंड होल्ड सेट मिले हैं जिनमें क्यूआर कोड के जरिए जुर्माना भरने की सुविधा है। इस सेट से ई चालान काटा जाएगा।


इसको लेकर ट्रैफिक एसपी पूरण कुमार झा ने बताया कि, वाहन चेकिंग करने वाला यातायात पुलिस के अफसरों को ई चालान काटना होगा। यातायात पुलिस के जो पदाधिकारी सबसे ज्यादा ई- चालान काटेंगे उन्हीं को फील्ड में ड्यूटी दी जाएगी। जिन्हें ई चालान काटना नहीं आएगा उन्हें ऑफिस में ही ड्यूटी करनी होगी। उनका कहना है कि ई -चालान से किस तरह का गलत काम नहीं कर सकते। चालान की कॉपी पर यातायात के नियम तोड़ने वाले वाहन चालक की तस्वीर भी रहती है। उन्हें इसका प्रूफ भी दिया जाता है। 


आपको बताते चलें कि, इसको लेकर कई लोगों ने यातायात एसपी के दफ्तर में शिकायत की थी।  शिकायत करने गए लोगों का आरोप था कि उनकी गाड़ी का नंबर डालकर गलत तरीके से जुर्माना कर दिया गया है। इसके साथ ही साथ कई जगहों पर ऑनलाइन चालान भरने की भी बात कही जाती थी इसके बाद अब ट्रैफिक पुलिस के तरफ से यह निर्णय लिया गया है कि अगर कोई क्यूआर कोड के जरिए चालान भरना चाहता है तो उसके लिए भी व्यवस्था की जाएगी।