अब दूसरे राज्यों के युवा भी बिहार में बनेंगे शिक्षक: नीतीश कैबिनेट का बड़ा फैसला

अब दूसरे राज्यों के युवा भी बिहार में बनेंगे शिक्षक: नीतीश कैबिनेट का बड़ा फैसला

PATNA: बिहार में शिक्षकों की नियुक्ति को लेकर सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। सरकार के इस फैसले के बाद अब बिहार के बाहर के रहने वाले लोग भी बिहार में शिक्षक बन सकेंगे। नई शिक्षक नियुक्ति नियमावली में संशोधन के बाद अब बिहार में शिक्षक बनने के लिए बिहारी होना जरूरी नहीं है। अब देशभर के युवा बिहार में शिक्षक बन सकेंगे।


दरअसल, मंगलवार को हुई नीतीश कैबिनेट की बैठक में सरकार ने शिक्षक नियुक्ति नियमावली 2023 में संशोधन को स्वीकृति दे दी है। इसके साथ ही कैबिनेट ने 25 प्रस्तावों पर मुहर लगा दी। पहले बिहार में शिक्षक बनने के लिए बिहार का स्थाई निवासी होना अनिवार्य था लेकिन सरकार ने अब शिक्षक भर्ती में बिहार के स्थायी निवासी की अर्हता को खत्म कर दिया है।


सरकार के इस फैसले के बाद अब बिहार में होने वाली शिक्षक नियुक्ति में देशभर के युवा आवेदन कर सकते हैं। बता दें कि बिहार सरकार द्वारा लाई गई नई शिक्षक नियुक्ति नियमावली का शिक्षक संघ और अभ्यर्थी लगातार विरोध कर रहे हैं। नई नियमावली के मुताबिक शिक्षक बनने के लिए अभ्यर्थियों को बीपीएससी की परीक्षा देनी होगी, जिसका विरोध हो रहा है।


भारी विरोध के बीच बिहार में एक लाख 70 हजार शिक्षकों की बहाली के लिए सरकार पहले ही नोटिफिकेशन जारी कर चुकी है। 15 जून से इसके लिए आवेदन लिए जा रहे हैं जो 12 जुलाई तक चलेगा। इसी बीच सरकार ने बड़ा फैसला लेते हुए सरकार ने शिक्षक नियुक्ति नियमावली 2023 में संशोधन को स्वीकृति दे दी है। स्वीकृति के बाद अब बिहार के बाहर के रहने वाले युवा भी शिक्षक बनने के लिए आवेदन दे सकते हैं।