अब कांग्रेस का सदस्य बनने के लिए कसम खानी होगी: शराब-ड्रग्स नहीं लूंगा, खादी के कपड़े पहनूंगा और पार्टी की आलोचना कभी नहीं करूंगा

अब कांग्रेस का सदस्य बनने के लिए कसम खानी होगी: शराब-ड्रग्स नहीं लूंगा, खादी के कपड़े पहनूंगा और पार्टी की आलोचना कभी नहीं करूंगा

DELHI : कांग्रेस पार्टी का सदस्य बनने के लिए अब 10 तरह की शपथ लेनी होगी. बकायदा लिखित तौर पर इसका एलान करना होगा कि सदस्य बनने वाला व्यक्ति शराब और ड्रग्स नहीं लेगा. खादी के कपड़े पहनेगा और पार्टी की आलोचना कतई नहीं करेगा. कांग्रेस ने अपने नये सदस्यों के लिए जो सदस्यता फार्म तैयार कराया है उसमें ऐसे ही घोषणायें शामिल हैं. पार्टी का सदस्यता अभियान एक नवंबर से शुरू होने जा रहा है. 


10 वादें करेंगे तभी बनेंगे मेंबर
दरअसल कुछ दिनों पहले कांग्रेस कार्यसमिति की बैठक हुई थी. तय हुआ था कि संगठन के चुनाव कराये जायें. उसकी प्रक्रिया 1 नवंबर से शुरू हो जायेगी. संगठन चुनाव से पहले सदस्यता अभियान की शुरुआत 1 नवंबर को होगी और अगले साल 31 मार्च तक जारी रहेगी. उसके बाद पंचायत स्तर से संगठन के चुनाव शुरू होंगे और सबसे आखिर में नए कांग्रेस अध्यक्ष का चुनाव अगले साल 21 अगस्त से 20 सितंबर के बीच होगी. 


पार्टी ने अपने सदस्यता अभियान के लिए फार्म तैयार कर लिया है. सदस्य बनने वालों को सदस्यता शुल्क देने के साथ साथ इस फार्म पर भी साइन कर वादा करना होगा कि पार्टी द्वारा तय नियमों को वे मानेंगे. देखिये कौन से ऐसे वादें हैं जो कांग्रेसी सदस्यों को सदस्यता लेते समय करना होगा.


मैं शराब औऱ ड्रग्स का सेवन नहीं करूंगा

मैं सीलिंग कानून से ज्यादा प्रॉपर्टी नहीं रखूंगा

मैं सार्वजनिक रूप से पार्टी की नीतियों की आलोचना नहीं करूंगा

मैं खादी पहनने का आदी हूं

मैं पार्टी के कार्यक्रमों में शामिल होऊंगा और शारीरिक श्रम या काम करने में संकोच नहीं करूंगा

मैं सामाजिक भेदभाव नहीं करता हूं और इसे समाज से हटाने की दिशा में काम करूंगा

मैं किसी आपराधिक मामले में लिप्त नहीं होऊंगा