कोरोना की वापसी : अब बिहार में लॉकडाउन नहीं लेकिन 1 अप्रैल से केंद्र की नई गाइडलाइन

कोरोना की वापसी : अब बिहार में लॉकडाउन नहीं लेकिन 1 अप्रैल से केंद्र की नई गाइडलाइन

PATNA : देश में कोरोना की वापसी को देखते हुए सतर्कता जारी है। राज्य में लगातार कोरोना के मरीजों की संख्या बढ़ी है लेकिन हालात अभी भी नियंत्रण में हैं। 1 अप्रैल से बिहार में केंद्र की नई गाइडलाइन लागू की जाएगी। गृह विभाग की तरफ से जारी आदेश के मुताबिक कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए शहरी और ग्रामीण दोनों तरह के इलाकों में पाबंदी संभव है लेकिन अब पूरे राज्य में लॉकडाउन नहीं लगेगा। केंद्र सरकार के आदेश के मुताबिक अब एक राज्य से दूसरे राज्य में आने-जाने पर पाबंदी भी नहीं रहेगी। जिस इलाके में कोरोना संक्रमित मिलेंगे उसे कंटेनमेंट जोन बनाया जाएगा। वहां पाबंदियां रहेंगी लेकिन उसके बाहर सभी तरह की गतिविधियां हो पाएंगी। 


शुक्रवार को केंद्र सरकार की तरफ से सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के लिए जो गाइडलाइन जारी किया गया है उसके मुताबिक कंटेनमेंट जोन के अंदर हाउस टू हाउस सर्विलांस, आईटीपीसीआर टेस्ट के आंकड़े बढ़ाने के साथ-साथ नए के सामने आने के बाद संबंधित व्यक्ति को तुरंत आइसोलेट करने या क्वॉरेंटाइन करने को कहा गया है। जिन इलाकों में कोरोना के अधिक मामले आएंगे वहां असरदार तरीके से कंटेनमेंट जोन बनाना होगा। केंद्र की यह नई गाइडलाइन 1 अप्रैल से लागू होगी। बिहार में कोरोना की स्थिति को लेकर स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव प्रत्यय अमृत के मुताबिक के दूसरे राज्यों से आने वाले लोगों में संक्रमण पाया जा रहा है। बाहर से आने वालों की टेस्टिंग लगातार की जा रही है और 1 अप्रैल से राज्य में 45 साल से अधिक उम्र के सभी लोगों को वैक्सीन दी जाएगी। 


शुक्रवार को पटना में 66 नए कोरोना के मरीज मिले हैं। इसके पहले 26 जनवरी को 65 मरीज मिले थे। बीच के दिनों में इससे कम मरीज मिल रहे थे। जिले में पॉजिटिव की मरीजों संख्या में इजाफा हुआ है। अभी 418 एक्टिव केस पटना में मौजूद हैं और 29 माइक्रो कंटेनमेंट जोन बनाए गए हैं।