PM मोदी ने कहा आयुष मंत्रालय की ये टिप्स को मानिए, बढ़ेगी इम्युनिटी, हारेगा कोरोना

PM मोदी ने कहा आयुष मंत्रालय की ये टिप्स को मानिए, बढ़ेगी इम्युनिटी, हारेगा कोरोना

DESK :आज प्रधानमंत्री ने देश को संबोधित करते हुए पहले से लागू लॉकडाउन को 3 मई तक बढ़ाने की घोषणा की है. कोरोना से निपटने के लिए सभी पाबंदियों का सकती से पालन करने को कहा है. सोशल डिस्टेंसिंग को भी ध्यान में रखन होगा. इन सब बातों के साथ ही प्रधानमंत्री ने अपने बॉडी इम्युनिटी को बढ़ाने के लिए आयुष मंत्रालय द्वारा जारी किये गए सुझावों का भी पालन करने को कहा है. मंत्रालय ने जारी संदेश में ये साफ़ कहा है की COVID19  का रोक ने केलिए अब तक कोई दवा या वैक्सीन नहीं बनी है, ऐसे में हमें पहले से ही सतर्क रहने की जरुरत है. इसके लिए शरीर को अंदर से मजबूत बनाने और कोरोना संक्रमण से अपनी सुरक्षा और पुख्ता करने के लिए आयुष मंत्रालय के सुझावों का पालन करने को कहा है. आइये जानते है आयुष मंत्रालय ने क्या सुझाव दिए हैं.       


1. दिनभर में जितनी बार भी पानी पीएं, उसे हल्का गर्म करके ही पीएं. गर्मी के मौसम में हम फ्रिज का ठंडा पानी पीना शुरू कर देते हैं, फिलहाल इससे परहेज करें. 

2. रोज कम से कम 30 मिनट का समय निकल कर योगासन, प्राणायाम और ध्यान करें. साथ ही  परिवार अन्य सदस्यों को भी ऐसा करने के लिए प्रेरित करें. इससे तन और मन दोनों  को स्वस्थ रखने में सहायता मिलेगी.

3. इन दिनों अपने खानपान का विशेष ख्याल रखें कोशिश करें कि उसमें हल्दी, जीरा, धनिया और लहसुन का इस्तेमाल जरूर हो. 

4. रोज सुबह उठकर फ्रेश होकर एक चम्मच (करीब 10 ग्राम) च्यवनप्राश जरूर खाएं. घर के हर सदस्य को रोजाना एक चम्मच च्यवनप्राश खाने के लिए कहें.

5. दिन में कम से कम एक या दो बार हर्बल टी या काढ़ा पीएं.  काढ़ा बनाने के लिए पानी में तुलसी, दालचीनी, काली मिर्च, सूखी अदरक, मुनक्का मिलाकर अच्छी तरह धीमी आंच पर उबालें. स्वाद के इच्छा अनुसार इसमें गुड़ या नींबू का रस मिला सकते हैं।

6. दिन में कम से कम एक या दो बार हल्दी वाला दूध (Golden Milk) पीएं. 150 मिली लीटर गर्म दूध में करीब आधी छोटी चम्मच हल्दी मिलाकर पीएं.

7. नैजल एप्लीकेशन: रोज सुबह और शाम नाक के दोनों छिद्रों में तिल का तेल या नारियल का तेल या घी लगाएं. ध्यान रहे इसकी मात्रा बहुत ज्यादा न हो.

8. ऑयल पुलिंग थेरेपी: एक बड़ी चम्मच (tablespoon) तिल का तेल या नारियल का तेल मुंह में लें। ध्यान रहे इसे पीना नहीं है. इसे दो से तीन मिनट के लिए मुंह में घुमाएं और फिर थूक दें.बाद में  हल्के गर्म पानी से कुल्ला कर लें. ये प्रक्रिया दिन में एक या दो बार की जा सकती है.

9. अगर गले में खरास या सूखा कफ की समस्या हो तो दिन में एक बार स्टीम ले सकते हैं. पुदीने की कुछ पत्तियां और अजवाइन को पानी में गर्म करके इसका भाप लें.

10. गुड़ या शहद के साथ लॉन्ग का पाउडर मिलाकर इसे दिन में दो से तीन बार खाएं.

हालांकि अगर सूखा कफ या गले में खरास की समस्या लंबे समय तक रहती है, तो बेहतर होगा कि आप किसी डॉक्टर को दिखाएं.