AAP सांसद के निलंबन के खिलाफ विपक्ष ने खोला मोर्चा, संसद के बाहर रातभर बैठे रहे

AAP सांसद के निलंबन के खिलाफ विपक्ष ने खोला मोर्चा, संसद के बाहर रातभर बैठे रहे

DELHI: मानसून सत्र से आप सांसद संजय सिंह के निलंबन को लेकर विपक्ष ने केंद्र सरकार के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है। निलंबन के विरोध में आप सांसद समेत विपक्ष के कई सांसद पूरी रात संसद के बाहर धरना पर बैठे रहे। सोमवार को सत्र के दौरान विपक्ष ने मणिपुर में दो महिलाओं के साथ हुई दरिंदगी के मामले को लेकर जोरदार हंगामा किया था। राज्यसभा में आप सांसद संजय सिंह ने सभापति की कुर्सी के सामने पहुंचकर विरोध जताया था, जिसपर सभापति ने उन्हें पूरे सत्र के लिए निलंबित कर दिया था।


दरअसल, मणिपुर में हिंसा के बीच दो महिलाओं के साथ हुई बर्बरता के मुद्दे पर संसद के दोनों ही सदनों में विपक्षी दल सरकार को घेरने की कोशिश कर रहे हैं। विपक्ष के तमाम दल पीएम मोदी से इस मामले पर सदन में जवाब मांग रहे हैं और लगातार हंगामा कर रहे हैं। सोमवार को जैसे ही राज्यसभा की कार्यवाही शुरू हुई विपक्ष के सदस्य हंगामा करने लगे। इस दौरान आप सांसद संजय सिंह मणिपुर मामले पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से जवाब मांग रहे थे। सभापति के बार बार मना करने के बावजूद जब आप सांसद संजय सिंह नहीं मानें तो सदन के नेता पीयूष गोयल ने संजय सिंह को निलंबित करने का प्रस्ताव रखा, जिसे सदन ने स्वीकार कर लिया और सभापति ने संजय सिंह को बाकी बचे सत्र से निलंबित कर दिया था।


आप सांसद संजय सिंह के निलंबन के विरोध में विपक्षी सांसदों ने संसद के बाहर रातभर धरना दिया, जिसमें खुद आप सांसद संजय सिंह, संदीप पाठक और सुशील गुप्ता के साथ-साथ टीएमसी के नेता डोला सेन, शांता छेत्री, कांग्रेस के इमरान प्रतापगढ़ी, अमीबेन और जेबी माथेर, सीपीएम नेता बिनॉय विश्वम, सीपीआई नेता राजीव और बीआरएस नेता शामिल हुए। आप सांसद संजय सिंह ने संसद के बाहर की तस्वीर पोस्ट करते हुए लिखा है कि, “हर रात की सुबह होती है। संसद का परिसर। बापू की प्रतिमा। मणिपुर को न्याय दो”।