आज से शुरू होगा मानसून सत्र, पक्ष-विपक्ष की तैयारी पूरी; इस बार भी नहीं तय हुआ नेता विपक्ष का नाम

आज से शुरू होगा मानसून सत्र, पक्ष-विपक्ष की तैयारी पूरी; इस बार भी नहीं तय हुआ नेता विपक्ष का नाम

RANCHI : झारखंड विधानसभा का आज से मानसून सत्र शुरू हो रहा है। इसको लेकर सभी दलों ने पूरी तैयारी कर ली है। पक्ष-विपक्ष दोनोंं पूरी तरह से तैयार हैं। एक तरफ विपक्ष सरकार को विभिन्न मुद्दों पर घेरने के मूड में है। वहीं सरकार भी विपक्ष के सवालों का जवाब देने के लिए पूरी तरह से तैयार है। इस बार विधानसभा का मानसून सत्र 4 अगस्त तक चलेगा।  इस दौरान कुल पांच कार्यदिवस होंगे। 


वहीं, इस बार के मानसून सत्र में पहले दिन यानी आज पिछले सत्र से इस सत्र के दौरान लाए गए अध्यादेशों की प्रमाणिक कृतियों को राज्यपाल सदन के पटल पर रखेंगे। उसके बाद शोक प्रकाश लाया जाएगा। इसके बाद सदन की कार्यवाही 31 जुलाई तक के लिए  स्थगित कर दी जाएगी। उसके बाद 31 जुलाई को प्रश्नकाल होगा। इसके साथ ही वित्तीय वर्ष 2023-24 के पहले अनुपूरक व्यय विवरणी का उपस्थापन होगा। 


इसके अगले दिन फिर 2023-24 के पहले अनुपूरक व्यय पर सवाल-जवाब होंगे और फिर वोटिंग।  जबकि 2 अगस्त को प्रश्नकाल, राजकीय विधेयक और अन्य राजकीय होंगे। 3 अगस्त को प्रश्नकाल, राजकीय विधेयक और अन्य राजकीय होंगे। वहीं, अंतिम दिन 4 अगस्त को भी प्रश्नकाल होगा, राजकीय विधेयक और राजकीय कार्य होंगे. गैर सरकारी संकल्प लिया जाएगा।  


इधर, हंगामेदार होगा सत्र सत्र के हंगामेदार होने की संभावना है। विपक्ष कई मुद्दों पर सरकार को घेरने की तैयारी है। पांचवी विधानसभा के 12वें सत्र में पहली बार विरोधी दल की ओर से नेता प्रतिपक्ष के मौजूद रहने की संभावना थी लेकिन विधायक दल की बैठक में भाजपा अबतक नेता प्रतिपक्ष पर फैसला नहीं ले सकी है। राज्य में कानून व्यवस्था बड़ा मुद्दा है। भाजपा अपराध, भ्रष्टाचार, बांग्लादेशी घुसपैठ, शिक्षक नियुक्ति, खनन जैसे अहम मुद्दों पर सरकार को घेरने की तैयारी में है।