धूमधाम से आज निकलेगी भगवान जगन्नाथ की रथ यात्रा, CM और राज्यपाल समेत हजारों श्रद्धालु होंगे शामिल

धूमधाम से आज निकलेगी भगवान जगन्नाथ की रथ यात्रा, CM और राज्यपाल समेत हजारों श्रद्धालु होंगे शामिल

RANCHI: भगवान जगन्नाथ के रथ यात्रा की तैयारियां पूरी हो चुकी है. रथयात्रा के दिन भगवान जगन्नाथ के भक्त हजारों की तादाद में मौजूद होते हैं. 15 दिन के एकांतवास के बाद भगवान जगन्नाथ भी भक्तों को दर्शन देने के लिए बाहर आ चुके हैं. रथ यात्रा को लेकर प्रशासन की तरफ से विशेष इंतजाम किए गए हैं.


बता दे राजधानी रांची के जगन्नाथपुर में पिछले 333 सालों से रथ यात्रा निकाली जा रही है. इस बार भी धूमधाम से यह परंपरा को निभाई जाएगी. इस दौरान भगवान जगन्नाथ अपने भाई बलभद्र और बहन सुभद्रा के साथ रथ पर सवार हो कर मौसीबाड़ी पहुंचेंगे. जहां वो 9 दिनों तक रहेंगे. फिर 29 जून को वो वापस मंदिर में लौटेंगे. हर साल की तरह इस साल भी रथ को खूबसूरत तरीके से सजाया गया है.


वहीं इस यात्रा को लेकर प्रशासन की तरफ से भी पूरे इंतजाम किए गए हैं. सुरक्षा से लेकर अन्य सभी इंतजाम को पुख्ता तैयारी कर ली गई है. जगन्नाथ मंदिर और मौसीबाड़ी में 8-8 CCTV कैमरे लगाए गए हैं. जबकि पूरे मेला परिसर में कुल 54 CCTV कैमरे लगाए हैं. आज के इस रथ यात्रा में राज्यपाल, CM समेत कई गणमान्य लोग और हजारों की संख्या में श्रद्धालु शामिल होंगे. यकीन इस बात का भी ख्याल रखा गया है कि किसी को भी कोई परेशानी ना हो.


बता दें कि पुजारियों ने भगवान जगन्नाथ की आज सुबह पूजा की. सुबह से ही लोग उनके दर्शन और पूजन कर रहे हैं. दोपहर 2 बजकर एक मिनट पर भगवान जगन्नाथ अपने भाई बलभद्र और बहन सुभद्रा को साथ रथ पर सवार होंगे. और शाम पांच बजे भक्त इस यात्रा को संपन्न कराने के लिए जुटेंगे. शाम छह बजे भगवान मौसीबाड़ी पहुंचेंगे. जहां वो 9 दिन रहने वाले है.