आज दरभंगा में सीएम नीतीश करेंगे अपना 'समाधान' यात्रा, जाने मिनट टू मिनट प्रोग्राम

आज दरभंगा में सीएम नीतीश करेंगे अपना 'समाधान' यात्रा, जाने मिनट टू मिनट प्रोग्राम

PATNA : बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार समाधान यात्रा पर निकले हुए हैं। सीएम के इस यात्रा का आज सातवां दिन है। आज के दिन सीएम दरभंगा के लोगों की समस्याओं का समाधान करेंगे। इस दौरान वह दरभंगा के तमाम इलाकों में कहल रहे सरकारी योजनांओं की जानकारी जीविका दीदी से बातचीत कर लेंगे।  इसके साथ ही सीएम वहां कई तरह की समीक्षा बैठक भी करने वाले हैं। 


बता दें कि, बिहार के मुख्यमंत्री इस कड़ाके की ठंड में भी यात्रा पर निकले हुए हैं। सीएम नीतीश राज्य के जिलों में जाकर लोगों से मिल रहे हैं और वहां चल रहे सरकारी योजनाओं के बारे में भी जानकारी इकठा कर उसकी समीक्षा भी कर रहे हैं। इसके साथ ही वह कई तरह के सरकारी योजनाओं का भी उद्घाटन कर रहे हैं। सीएम इससे पहले, चंपारण, वैशाली, सारण, मधुबनी की यात्रा कर चुके हैं। इस दौरान वह मधुबनी में मिथिला हाट का उद्घाटन किया था। अब उनके इस समाधान यात्रा का आज सातवां दिन है और इस दिन वह दरभंगा पहुंचने वाले हैं।  


जानकारी के मुताबिक, आज सीएम सुबह करीब 10 बजे मधुबनी के झंझारपुर से सड़क मार्ग से दरभंगा के लिए प्रस्थान करेंगे। 11 बजे दरभंगा के कादिराबाद पहुंचेंगे जहां वह फ्लोटिंग सोलर प्लांट का निरीक्षण करेंगे। 11:15 बजे सीएम तारामंडल प्रांगण पहुंचेंगे। यहां दिव्यांग लाभुकों के बीच समाज कल्याण विभाग की ओर से बैटरी चलित रिक्शा का वितरण करेंगे। नवनिर्मित तारामंडल के उद्घाटन और निरीक्षण करने के बाद नीतीश कुमार 11:50 बजे मझौलिया पंचायत के होरल पट्टी गांव के लिए प्रस्थान करेंगे।


इसके बाद  विभिन्न विकास योजनाओं से संबंधित स्थल का निरीक्षण करने के बाद अत्यंत पिछड़ा वर्ग एवं महादलित टोला का निरीक्षण करेंगे। इसके  साथ ही मुख्यमंत्री उद्यमी योजना के लाभुकों के साथ संवाद भी करेंगे। यहां से 1:20 बजे सीएम सर्किट हाउस पहुंचेंगे। सर्किट हाउस में थोड़ा आराम करने के बाद नीतीश कुमार जोडिटोरियम जाएंगे जहां जीविकोपार्जन योजना के लाभुकों एवं जीविका दीदी के साथ संवाद करेंगे। इसके बाद समाहरणालय सभागार में समीक्षा बैठक कर 3:50 बजे पटना के लिए रवाना हो जाएंगे। वहीं, सीएम के आगमन से पहले इसको लेकर दरभंगा के इलाके से संबंध रखने वाले भाजपा के विधायक और बिहार सरकार के पूर्व मंत्री जीवेश मिश्रा ने सीएम के इस यात्रा को लेकर सवाल उठाया था। 


जीवेश मिश्रा ने कहा था कि, सीएम के इस यात्रा में कहीं भी कोई भी समाधान नहीं हो रहा है।  राज्य में यह पहली बार होगा की सीएम के यात्रा में जनप्रतिनिधियों को अपनी खुद के इलाके की समस्या न बताकर पहले से तय मापदंड के आधार पर ही अपनी बातें रखनी होगी।  इसके साथ ही सीएम के इस यात्रा से सीधे तौर पर जनप्रतिनिधियों को दूर रखा जा रहा है। यह एक तरह से राज्य के जनप्रतिनिधियों के अधिकारों का हनन है।  सीएम यदि दरभंगा जा रहे हैं तो वहां की शिक्षा, स्वास्थ्य और अस्पतालों की समीक्षा करें न की पहले से तय चीज़ों की समीक्षा करें। 


गौरतलब हो कि,  सीएम का यह कार्यक्रम 07 फरवरी तक चलना है। इस दौरान नीतीश कुमार राज्य के विभिन्न जिलों में जाकर वहां चल रहे सरकारी कार्यों का समीक्षा करेंगे। हालांकि, सीएम नीतीश इस दौरान कहीं भी कोई बड़े जनप्रतिनिधि से नहीं मिल रहे हैं। उनकी मुलाकात वहां कार्य कर रही जीविका दीदी के साथ रखा गया है, ताकि वह पंचायतों में चल रहे सरकारी योजनाओं के बारे में अच्छी तरह से जान सकें और उसमें यदि सुधार की जरूरत हो तो उस पर कार्य कर सकें।