60- 40 नियोजन नीति को लेकर छात्रों का CM आवास घेराव शुरू, किले में तब्दील हुई रांची

60- 40 नियोजन नीति को लेकर छात्रों का CM आवास घेराव शुरू, किले में तब्दील हुई रांची

RANCHI : सोमवार को राज्य भर के छात्र सीएम आवास का घेराव करने पहुंच गए हैं। जिसे देखते हुए कुछ इलाकों में धारा 144 लगा दी गई है। इसके बाद भी छात्रों का यह आंदोलन शुरू हो गया है। इसके साथ ही छात्रों को रोकने के लिए बैरिकेडिंग भी किया गया है। हालांकि, इसके बाद ही छात्र दूसरे रास्ते से सीएम आवास घेरने के लिए निकल पड़े।  छात्र फिलहाल नाला पार कर मुख्यमंत्री आवास तक पहुंचने की कोशिश कर रहे हैं। 


दरअसल, छात्रों का 60-40 नियोजन नीति के विरोध में यह घेराव किया जा रहा है। इस घेराव का नेतृत्व झारखंड स्टेट स्टूडेंट्स यूनियन कर रही है। राज्य के सभी 24 जिलों से छात्र रांची पहुंचेंगे और आंदोलन में हिस्सा लेंगे। सभी छात्र पहले मोरहाबादी मैदान पहुंचेंगे, फिर तय कार्यक्रम के अनुसार सीएम आवास के घेराव के लिए निकलेंगे। पहले ये कार्यक्रम 10 अप्रैल को होना था, लेकिन शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो के निधन के कारण इसे आगे बढ़ा दिया गया। 


मालूम हो कि, राज्य के युवा सरकार की नई नियोजन नीति का विरोध कर रहे हैं। इस नीति को राज्य के मूलवासियों का विरोधी बताया जा रहा है। युवाओं को कहना है कि इस नीति के आधार पर नियुक्ति होने से तो राज्य के युवाओं का हक मारा जाएगा, इससे बाहरी लोग राज्य के युवाओं की नौकरी छीन लेंगे। छात्रों की मांग है कि यहां के युवाओं की नौकरी सुनिश्चित हो सके, सरकार को ऐसी नियोजन नीति बनानी चाहिए। 


आपको बताते चलें कि, 60:40 नियोजन नीति के विरोध और 1932 खतियान आधारित स्थानीय नीति की मांग को लेकर छात्रों ने 72 घंटे के महाआंदोलन की घोषणा की है। जिसकी शुरुआत सीएम आवास घेराव से हो रहा है। इस घेराव के बाद 18 अप्रैल की शाम को सभी जिलों में मशाल जुलूस निकाला जाएगा। फिर 19 अप्रैल को झारखंड बंद किया जाएगा।