4 राज्यों में कोरोना वैक्सीन की शॉर्टेज! दिल्ली में सिर्फ 4-5 दिन का स्टॉक

4 राज्यों में कोरोना वैक्सीन की शॉर्टेज! दिल्ली में सिर्फ 4-5 दिन का स्टॉक

DESK : देश में कोरोना की दूसरी लहर ने कहर बरपाना शुरू कर दिया है. अब एक लाख से ज्यादा लोग हर दिन संक्रमित हो रहे हैं. इन सब के बीच सरकार ने वैक्सीनेशन की रफ्तार तेज कर दी है. 45 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को वैक्सीन दी ज रही है. 

इन सब के बीच कई राज्यों ने वैक्सीन की डोज की शॉर्टेज की शिकायत की है. महाराष्ट्र, हरियाणा और ओडिशा समेत कई राज्यों ने दावा किया है कि उनके यहां वैक्सीन की कमी हो गई है. इन राज्यों ने केंद्र सरकार ने बड़ी संख्या में वैक्सीन की मांग की है. वहीं दिल्ली सरकार के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने बताया है कि राज्य में अब सिर्फ 4-5 दिन का स्टॉक रह गया है. हालांकि केंद्र सरकार ने राज्यों के इस दावे को बेबुनियाद बताया है. 

इन राज्यों ने की शिकायत...

1.दिल्ली:- दिल्ली सरकार के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन  ने कहा कि  दिल्ली में केंद्र सरकार के अस्पतालों में ही वैक्सीनेशन की रफ्तार धीमी है. केंद्र के अस्पतालों में सिर्फ 30-40 फीसदी वैक्सीनेशन हुआ है, इसी वजह से दिल्ली के आंकड़ों में कमी है. लेकिन ये वक्त लड़ने का नहीं, साथ में काम करने का है.

2. महाराष्ट्र:- महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने कहा है कि राज्य के पास कोरोना टीके की 14 लाख खुराक ही बची हैं, जो तीन दिन ही चल पाएंगी और टीकों की कमी के कारण कई टीकाकरण केंद्र बंद करने पड़ रहे हैं.

3.ओडिशा:- ओडिशा के स्वास्थ्य व परिवार कल्याण विभाग के अवर मुख्य सचिव पी के महापात्रा ने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय को पत्र लिखकर राज्य में टीकाकरण सुचारू ढंग से चलाने के लिए कोविशील्ड की 15-20 लाख खुराक देने का अनुरोध किया है. उन्होंने कहा कि राज्य में उपलब्ध भंडार और टीकाकरण की गति के हिसाब से केवल तीन दिन के लिए और खुराक बची हैं.

4.नोएडा-गाजियाबाद:- राजधानी दिल्ली से सटे नोएडा और गाजियाबाद में भी अब वैक्सीन का स्टॉक घट रहा है. रिपोर्ट्स के मुताबिक, गाजियाबाद के पास वैक्सीन की 12 हजार और नोएडा के पास 13 हजार खुराक ही बची हैं. गा

वहीं इन सब के बीच वैक्सीन की कमी की शिकायत करने वाली महाराष्ट्र और छत्तीसगढ़ सरकारों को जवाब देते हुए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने कहा कि देश में कहीं भी वैक्सीन की कोई कमी नहीं है.