5 दिनों में दूसरी बार बिहार दौरे पर PM मोदी, देंगे 12,800 करोड़ की सौगात, जानें पूरा कार्यक्रम

5 दिनों में दूसरी बार बिहार दौरे पर PM मोदी, देंगे 12,800 करोड़ की सौगात, जानें पूरा कार्यक्रम

PATNA : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी बुधवार को पश्चिमी चंपारण के बेतिया में रहेंगे। पांच दिनों के भीतर पीएम दूसरी बार बिहार आ रहे हैं। पीएम लगभग 8700 करोड़ से अधिक की रेल, सड़क और पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस से संबंधित विभिन्न बुनियादी ढांचा संबंधी परियोजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण करेंगे। प्रधानमंत्री 109 किलोमीटर लंबी इंडियन ऑयल की मुजफ्फरपुर-मोतिहारी एलपीजी पाइपलाइन का उद्घाटन करेंगे। इससे बिहार राज्य और पड़ोसी देश नेपाल में खाना पकाने के लिए स्वच्छ ईंधन उपलब्ध होगा।


पीएम इंडियन ऑयल के एलपीजी बॉटलिंग प्लांट और स्टोरेज टर्मिनल को समर्पित करेंगे। प्रधानमंत्री जिन सड़क परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे, उनमें एनएच-28ए पर दो लेन का बना पिपराकोठी-मोतिहारी-रक्सौल खंड और एनएच-104 पर दो लेन का बना शिवहर-सीतामढ़ी-खंड शामिल हैं। प्रधानमंत्री गंगा पर पटना में दीघा-सोनपुर रेल-सह-सड़क पुल के समानांतर गंगा नदी पर छह लेन केबल ब्रिज के निर्माण सहित एनएच-19 बाईपास के बाकरपुर हाट-मानिकपुर खंड को चार लेन बनाने की परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे। पीएम यहां  कुल 12 हजार 800 करोड़ की विकास परियोजनाओं की सौगात देंगे। 


वहीं, हवाई अड्डा स्थित प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सभा स्थल पर जाने के लिए सात गेटों से एंट्री होगी। बेतिया-अरेराज मुख्य पथ के हवाई अड्डा के मुख्य गेट से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ वीआईपी लोगों की एंट्री होगी। वही हवाई अड्डा के दक्षिण से चार गेटों से आम लोगों की एंट्री होगी। वही हवाई अड्डा के उत्तरी किनारे से दो गेटों से आम लोगों की एंट्री होगी। जहां सुरक्षा जांच के बाद सभा स्थल पर एंट्री दी जाएगी। इन सभी गेटों की निगरानी अर्ध सैनिक बलों के हवाले रहेगी। 


इसके साथ ही , दक्षिणी गेट से एंट्री के लिए आम लोगों को हवाई अड्डा के मुख्य गेट से 100 मी पूरब की ओर जाने पर आम लोग सभा स्थल तक जाएंगे। सभा स्थल तक जाने के लिए सभी लोगों को सुरक्षा जांच के बाद एंट्री मिलेगी। सभा स्थल के तीन किलोमीटर के दायरे में 916 सीसीटीवी कैमरे से निगरानी होगी। बेतिया अरेराज मुख्य पथ के सर्किट हाउस से लेकर बरवत स्कूल तक सामान्य यातायात पूरे दिन बंद रहेगी। यह नियम संध्या 6 बजे तक लागू रहेगा।


उधर, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का बेतिया आगमन को देखते हुए भारत नेपाल बॉर्डर सीमा को सील कर दिया गया है। यह जानकारी बीडीओ शिवजन्म राम व सीओ विवेक कुमार सिंह ने दी है। उन्होंने बताया कि थानाध्यक्ष विनोद कुमार, अंकित कुमार व सहोदरा थानाध्यक्ष राजीव रंजन कुमार को बॉर्डर पर कड़ी नजर रखने का आदेश दिया गया है।