जानिये 4 जनवरी से बिहार के स्कूलों में किन क्लासों की पढ़ाई शुरू होगी, कौन सी शर्तों का करना होगा पालन

जानिये 4 जनवरी से बिहार के स्कूलों में किन क्लासों की पढ़ाई शुरू होगी, कौन सी शर्तों का करना होगा पालन

PATNA: कोरोना संकट के कारण पिछले मार्च से ही बंद बिहार के स्कूल और कॉलेज को खोलने की मंजूरी मिल गयी है. 4 जनवरी से स्कूल के साथ साथ कॉलेज और कोचिंग को खोलने की मंजूरी राज्य सरकार ने दे दी है. हालांकि स्कूल के जूनियर सेक्शन खोलने पर सरकार बाद में विचार करेगी.


क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप की बैठक में फैसला


दरअसल लंबे अर्से से बंद पड़े स्कूल-कॉलेज और दूसरे शिक्षण संस्थानों को खोलने की मांग की जा रही थी. इस पर विचार करने के लिए गुरूवार को ही राज्य की क्राइसिस मैनेजमेंट टीम बैठ थी. लेकिन फैसले के लिए शुक्रवार का दिन तय किया गया था. शुक्रवार को क्राइसिस मैनेजमेंट की बैठक में स्कूल-कॉलेज को फेज वाइज खोलने का फैसला लिया गया. कोचिंग संस्थानों को भी खोलने की मंजूरी दे दी गयी.

8वीं से 12वीं तक के स्कूल खुलेंगे

क्राइसिस मैनेजमेंट की बैठक के बाद बिहार के मुख्य सचिव दीपक कुमार ने बताया कि चार जनवरी से 8 से 12वीं तक के स्कूल खोले जाएंगे. वहीं, कॉलेज के फाइनल ईयर स्टूडेंट भी क्लास अटेंड कर सकेंगे. स्कूल कॉलेजों को पहले चरण में खोलने के दो सप्ताह के बाद फिर से समीक्षा की जायेगी. अगर सब कुछ सामान्य रहा तो 18 जनवरी से सभी स्कूलों में पहले की तरह पढ़ाई होगी. 


मुख्य सचिव ने बताया कि सरकार स्कूल-कॉलेजों को खोलने के बाद सारी स्थिति पर नजर रखेगी. स्कूलों को कोविड को लेकर विशेष दिशा निर्देश दिये गये हैं. उनकी स्थिति की 15 दिनों के बाद समीक्षा की जाएगी, फिर जूनियर सेक्शन में पढ़ाई शुरू होगी. बच्चों को कोविड संक्रमण से बचाने के लिए इससे जुड़ी सभी गाइडलाइंस का पालन करना होगा. सरकार ने तय किया है कि सरकारी स्कूल के बच्चे को दो-दो मास्क मुफ्त दिया जायेगा. मुख्य सचिव ने शिक्षा विभाग को बच्चों को मास्क मुहैया कराने का निर्देश दिया है. इसी तरह निजी स्कूलों और कोचिंग संस्थानों को बच्चों को मास्क देना होगा. उन्हें अपने यहां सैनिटाइजेशन का भी इंतजाम करना होगा.


गौरतलब है कि  बिहार में स्कूलों को खोलने की मांग की जा रही थी. गुरुवार को पू्र्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी ने सरकार से स्कूल खोलने का आग्रह किया था. अपने ट्वीट में उन्होंने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और शिक्षा मंत्री अशोक चौधरी से कहा था कि स्कूल बंद होने से गरीबों के बच्चों को अधिक परेशानी हो रही है.