27 फरवरी से शुरू होगा झारखंड विधानसभा का बजट सत्र, विभागों ने शुरू की तैयारियां

27 फरवरी से शुरू होगा झारखंड विधानसभा का बजट सत्र, विभागों ने शुरू की तैयारियां

RANCHI: संसद का बजट सत्र शुरू होने के बाद अब राज्यों में भी बजट सत्र की तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। झारखंड में विधानसभा का बजट सत्र आने वाले 27 फरवरी से शुरू हो जाएगा, जो 24 मार्च तक चलेगा। संसदीय कार्य विभाग की तरफ से इसकी तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। जानकारी के मुताबिक मार्च के पहले सप्ताह में हेमंत सरकार अपना बजट पेश करेगी। आर्थिक विशेषक्षों की बैठक के बाद बजट को अंतिम रूप दिया जा रहा है।


दरअसल, बीते 1 फरवरी को केंद्रीय बजट पेश होने के बाद सरकार फरवरी महीने में ही बजट सत्र आयोजित करने का मन बना रही थी लेकिन रामगढ़ उपचुनाव की घोषणा के बाद हेमंत सरकार ने इसमें बदलाव करने का फैसला लिया है। पिछले साल भी 25 फरवरी से बजट सत्र की शुरूआत हुई थी और तीन मार्च को विधानसभा में बजट पेश हुआ था। इस बार भी मार्च के मार्च के पहले सप्ताह में सरकार ने बजट पेश करने का फैसला लिया है। बता दें कि 27 फरवरी को ही रामगढ़ उप चुनाव के लिए वोटिंग है और 1 मार्च को मतगणना होनी है।


सीएम हेमंत सोरेन ने हाल ही में हमीन कर बजट पोर्टल और मोबाइल एप का उद्घाटन किया था। इस पोर्टल एवं मोबाइल ऐप से आम लोग भी बजट से जुड़े अपने सुझाव सरकार से साझा कर रहे हैं। आम लोगों के अच्छे सुझावों को सरकार बजट में शामिल करेगी। सबसे अच्छा सुझाव देने वाले लोगों को सरकार की तरफ से पुरस्कृत भी किया जाएगा।