173 करोड़ की लागत से बने अनमोल इंडस्ट्रीज बिस्किट फैक्ट्री का काम शुरू, ठाकुरगंज में औद्योगिक और लेदर पार्क भी बनेगा: शाहनवाज

173 करोड़ की लागत से बने अनमोल इंडस्ट्रीज बिस्किट फैक्ट्री का काम शुरू, ठाकुरगंज में औद्योगिक और लेदर पार्क भी बनेगा: शाहनवाज

KISHANGANJ: किशनगंज के ठाकुरगंज में 173 करोड़ की लागत से अनमोल इंडस्ट्रीज की बिस्किट फैक्ट्री का काम शुरू हो गया। इस फैक्ट्री के शुरू होने से 700 से 800 लोगों को रोजगार मिलेगा। बिहार के उद्योग मंत्री का जिम्मा संभालने के बाद सैयद शाहनवाज हुसैन ने पहली बार किशनगंज के ठाकुरगंज का दौरा किया और यहां उद्योग क्षेत्र में तेजी से आगे बढ़ रहे ठाकुरगंज-गलगलिया क्षेत्र का भ्रमण किया। उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन ने ठाकुरगंज-गलगलिया औद्योगिक क्षेत्र का दौरा करने के बाद कहा कि किशनगंज को अनमोल इंडस्ट्रीज की तरफ से बड़ी सौगात मिली है। 


उन्होंने कहा कि ठाकुरगंज में 173 करोड़ की लागत से अनमोल इंडस्ट्रीज की बिस्किट फैक्ट्री का काम शुरु हो गया है। उन्होंने कहा कि किशनगंज में खासकर ठाकुरगंज गलगलिया औद्योगिक क्षेत्र में अपार संभावनाएं हैं। नेपाल, भूटान, बांग्लादेश, बर्मा – एशिया के कई देशों के बेहद करीब होने के कारण ठाकुरगंज गलगलिया औद्योगिक क्षेत्र उद्योगपतियों की नजर में है और यहां बड़े उद्योग लग रहे हैं।


उन्होंने कहा कि 173 करोड़ की लागत से अनमोल इंडस्ट्रीज की बिस्किट फैक्ट्री के बनने से 700 से 800 लोगों को रोजगार मिलेगा। उन्होंने कहा कि ठाकुरगंज-गलगलिया में और भी कई फैक्ट्रियां स्थापित हो रही हैं और पुरानी कंपनियों का क्षमता विस्तार हो रहा है। उन्होंने कहा कि यहां 108 करोड़ के निवेश से मक्के से स्टार्च बनाने की बिहार की पहली फैक्ट्री चल रही है। अब इन्होंने 67 करोड़ की लागत से क्षमता विस्तार किया है। चार महीने से दूसरे चरण का काम चल रहा है। उन्होंने कहा कि दूसरे चरण का काम पूरा होने के बाद इनकी क्षमता 300 टन से बढ़कर 600 टन हो जाएगी । उन्होंने कहा कि पूर्णियां कमिश्नरी में किशनगंज उद्योग क्षेत्र में तेजी से आगे बढ़ने वाला जिला बन रहा है। 


बिहार के उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन ने कहा कि किशनगंज में 23 औद्योगिक ईकाईयों की स्थापना के लिए दो हजार तीन सौ सत्तहत्तर (2377 Cr.) करोड़ के निवेश प्रस्ताव आए हुए हैं। इनमें से कई उद्योगों की स्थापना शुरु हो गई है और बाकी भी कोशिश में हैं। उन्होंने कहा कि जैसे चम्पारण में मेगा टेक्सटाइल हब की तैयारी चल रही है, उसी तरह किशनगंज में लेदर पार्क बनेगा। उन्होंने कहा कि किशनगंज में लेदर पार्क के लिए हम जमीन की तलाश कर रहे हैं। 


ठाकुरगंज – गलगलिया औद्योगिक क्षेत्र का दौरा करने के बाद बिहार के उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन ने कहा कि बिहार का ताज है किशनगंज क्योंकि बिहार यहीं से शुरु होता है। उन्होंने कहा कि यहीं से बांग्लादेश का भी बॉर्डर है, नेपाल का भी बॉर्डर है, पश्चिम बंगाल और नॉर्थ ईस्ट का भी बॉर्डर है। उन्होंने कहा कि दो सार्क रोड बिहार में कहीं से जो सबसे अधिक नजदीक है तो वो ठाकुरगंज - गलगलिया औद्योगिक क्षेत्र से सबसे नजदीक है। 


उन्होंने कहा कि काकरभिट्टा से सिलीगुड़ी होते हुए बर्मा औऱ काकरभिट्टा से सिलीगुड़ी पानी टंकी होते हुए बांग्लादेश – ये दोनों सार्क रोड ठाकुरगंज-गलगलिया औद्योगिक क्षेत्र या किशनगंज को उद्योग के लिए मुफीद बनाते हैं । उन्होंने कहा कि पश्चिम बंगाल के उद्योगपतियों के लिए ठाकुरगंज-गलगलिया या किशनगंज निवेश के लिहाज से काफी अच्छा है।


सैयद शाहनवाज हुसैन ने ये भी कहा कि किशनगंज से गहरा नाता है क्योंकि पहली बार यहीं से चुनकर संसद पहुंचे। लेकिन उद्योगों के विकास के लिए भी किशनगंज काफी अच्छा है। उन्होंने कहा कि यहां अनानास प्रोसेसिंग के उद्योग लग सकते हैं, चाय और चमड़ा के उद्योगों के लिए संभावनाएं है और सभी संभावनाओँ को देखते हुए यहां तेजी से काम किया जा रहा है।