11 घंटे की पूछताछ के बाद राजीव अरुण एक्का ईडी दफ्तर से बाहर निकले, इससे पहले भी हुई थी पूछताछ

11 घंटे की पूछताछ के बाद राजीव अरुण एक्का ईडी दफ्तर से बाहर निकले, इससे पहले भी हुई थी पूछताछ

RANCHI:  प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने झारखंड के पूर्व गृह सचिव राजीव अरुण एक्का से पूछताछ की। करीब 11 घंटे की पूछताछ के बाद राजीव अरुण एक्का ईडी दफ्तर से बाहर निकले। इससे पहले सोमवार को वे ईडी ऑफिस पहुंचे थे। जहां अधिकारियों ने देर शाम तक उनसे सवाल पूछे। लेकिन उन्होंने किसी भी सवाल का संतोषजनक जवाब नहीं दिया। 


जिसके बाद उन्हें एक बार फिर पूछताछ के लिए बुलाया था। ईडी ने उनसे नेताओं और नौकरशाहों के राजदार विशाल चौधरी से संबंधों पर सवाल पूछे। विशाल के मोबाइल से बरामद वीडियो जिसमें वे मौजूद थे उसे भी दिखाया गया। विशाल के यहां से बरामद ट्रांसफर-पोस्टिंग और भुगतान से संबंधित कागजातों पर भी सवाल पूछे गए। विशाल के घर से सरकारी फाइलों की बरामदगी पर एक्का ने कहा कि ये फाइलें वहां कैसे पहुंची, यह उन्हें मालूम नहीं है। इसकी जांच करने के बाद ही कुछ बता पाएंगे।


गौरतलब है कि पूर्व गृह सचिव राजीव अरुण एक्का को जांच एजेंसी ने पहले 15 मार्च को पूछताछ के लिए बुलाया था। लेकिन विधानसभा के बजट सत्र की व्यस्तता का हवाला देते हुए उन्होंने 24 मार्च के बाद बुलाने का आग्रह किया था। इसके बाद जांच एजेंसी ने समन भेजकर फिर पूछताछ के लिए बुलाया था।


आईएएस राजीव अरुण एक्का पर आरोप है कि उनके साथ नेताओं व नौकरशाहों के काले धन के निवेशक विशाल चौधरी से काफी मित्रवत व घनिष्ठ संबंध है। झारखंड विधानसभा में BJP विधायक दल के नेता बाबूलाल मरांडी ने पिछले दिनों एक वीडियो शेयर किया था और यह आरोप लगाया था कि राजीव अरुण एक्का सरकारी फाइलें विशाल चौधरी के घर पर ही निबटाते थे। 


राजीव अरुण एक्का को पूजा सिंघल से जुड़े केस में ही ईडी ने समन जारी किया। गौरतलब है कि 24 मई 2022 को विशाल चौधरी के ठिकानों पर ईडी ने छापेमारी की थी। इसके अलावे राजीव अरुण एक्का के बहनोई निशिथ केशरी के ठिकानों पर छापेमारी की गई थी। इन्ही मामलों में ईडी ने उनसे पूछताछ की।