लॉकडाउन के बीच झारखंड में शराबियों को बड़ी सुविधा, जोमेटौ-स्वीगी पहुंचायेगा घर तक बोतल, पैसे जुटाने के लिए बढाया गया टैक्स

लॉकडाउन के बीच झारखंड में शराबियों को बड़ी सुविधा, जोमेटौ-स्वीगी पहुंचायेगा घर तक बोतल, पैसे जुटाने के लिए बढाया गया टैक्स

RANCHI : लॉकडाउन में गला तर करने के लिए तरस गये शौकीनों के लिए झारखंड की हेमंत सोरेन सरकार ने बंदोबस्त कर दिया है. झारखंड के नौ शहरों में अब ऑनलाइन आर्डर करने पर घर पर ही बोतल पहुंच जायेगी. झारखंड सरकार ने शहर से लेकर गांव तक शराब की दुकानों को खोलने का भी आदेश दे दिया है. हां, पैसे जुटाने के लिए शराब पर टैक्स बढा दिया गया है. 


शराब की होम डिलेवरी

मंगलवार की शाम जारी आदेश में झारखंड सरकार ने राज्य भर में शराब की बिक्री शुरू करने का आदेश दे दिया. शराब की बिक्री सुबह सात से शाम सात बजे तक तीन माध्यम से किया जाएगा, पहला काउंटर सेल, दूसरा होम डिलिवरी और तीसरा ई-टोकन सिस्टम शामिल है. झारखंड के  उत्पाद आयुक्त विनय चैबे ने बताया कि राज्य के नौ बड़े शहरों में शराब दुकानों से और जोमेटो और स्वीगी एजेंसी से होम डिलिवरी होगा. आने वाले दिनों में और भी अन्य इस तरह की होम डिलिवरी चलाने वाली कंपनियों को जोड़ा जाएगा.

दूसरे स्थानों पर भी गला तर करने की व्यवस्था

झारखंड के उत्पाद आयुक्त ने बताया कि राज्य के 15 जिला मुख्यालय जिसमें नगर पर्षद या नगर पंचायत है वहां शराब की बिक्री दुकानों से और ई-टोकन सिस्टम से भी किया जाएगाय इसके अलावा ग्रामीण इलाकों में शराब की बिक्री दुकान से होगी.  झारखंड सरकार ने अधिसूचना जारी कर लोगों को इसकी जनाकारी दे दी है. 


इन शहरों में शराब की होम डिलिवरी

झारखंड के नौ बड़े शहरों में शराब की होम डिलिवरी की सुविधा दी गयी है. सरकार ने रांची, बोकारो, धनबाद, देवघर, गिरिडीह, जमशेदपुर, हजारीबाग रामगढ़ और पलामू में घर तक शराब की बोतल पहुंचाने की सुविधा दी है. 

35 फीसदी ब़ढ़ाया गया टैक्स

लॉकडाउन और कोरोना संकट के कारण पैसे की कमी से जूझ रही सरकार ने शराब पर 35 फीसदी टैक्स बढ़ा दिया है. उत्पाद आयुक्त विनय चैबे ने बताया कि सभी शराब दुकानों को मंगलवार की रात में ही नई दर भेज दी गई है. सभी दुकानदारों से कहा गया है कि वे सरकार की ओर से तय किये गये नये दर को अपने दुकानों के बाहर बोर्ड पर लगायें ताकि लोगों में कोई कंफ्यूजन न हो. उत्पाद आयुक्त ने बताया कि शराब पर वैट को 50 प्रतिशत से बढ़ाकर 75 प्रतिशत कर दिया गया है. साथ ही कोरोना महामारी को देखते हुए स्पेशल एक्साईज डयूटी 10 प्रतिशत बढ़ाया गया है. सरकार शराब पर टैक्स वसूली से राजस्व की मोटी वसूली की उम्मीद कर रही है.

झारखंड में कैसे होगी शराब की बिक्री 

राज्य के 9 बडे शहरों में शराब दुकानों और होम डिलिवरी से मंगवाया जा सकेगा. 

राज्य के बाकी 15 जिला मुख्यालय में शराब दुकानों और ई-टोकन सिस्टम से मिलेगा. ई-टोकन के लिए वेबसाईट जेएच एक्साईज टोकन डॉट एनआईसी डॉट इन में जाकर टोकन लिया जा सकेगा. इसमें एक घंटे का स्लॉट दिया जाएगा और दुकान के नाम के साथ समय भी बताया जाएगा कि कितने बजे शराब खरीदने के लिए दुकान पहुंचा जा सकता है. टोकन लेकर दुकान पर जाइये और शराब की बोतल लेकर आइये. हालांकि बोतल खरीदने के दौरान अपना पहचान पत्र दिखाना होगा.

 

ग्रामीण इलाकों में शराब सिर्फ दुकानों से ही खरीदा जा सकता है. हालांकि दुकानदारों को सोशल डिस्टेंसिंग समेत सरकार के दूसरे आदेश मानने पड़ेंगे.