युवाओं के लिए बड़ी खुशखबरी, कोस्ट गार्ड में बम्पर भर्ती, जानिए क्या है योग्यता

युवाओं के लिए बड़ी खुशखबरी, कोस्ट गार्ड में बम्पर भर्ती, जानिए क्या है योग्यता

DESK : भारतीय कोस्ट गार्ड ने जनरल ड्यूटी से लेकर अनेक पदों के लिए योग्य अभ्यर्थीयों के लिए बम्पर भर्ती निकाली है। आवेदन के लिए लिंक को अभी एक्टिव नहीं किया गया है। जल्द इसे एक्टिव कर दिया जाएगा। 



सभी योग्य उम्मीदवार जो कोस्ट गार्ड की नौकरी करना चाहते है। उनके लिए सुनहरा मौका आया है, भारतीय कोस्ट गार्ड में जनरल ड्यूटी के अलावे कई अन्य पोस्ट के लिए भर्तीयां आई है। इसके लिए ऑनलाइन आवेदन अभी शुरू नहीं किया गया है। कोस्ट गार्ड के लिए अप्लाई 25 जनवरी 2023 से प्रारंभ किया जाएगा। इसकी अंतिम तिथि 9 फरवरी 2023 तक है। इच्छुक कैंडिडेटस लिंक एक्टिव होने के बाद अपना ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। 



बता दें कि, कोस्ट गार्ड के लिए वहीं उम्मीदवार अप्लाई कर सकते है,जिन्होंने बारहवीं, ग्रेजुएशन, इंजीनियरिंग या लॉ की डिग्री प्राप्त किए हो। सभी कैंडिडेट्स अपने योग्यता के अनुसार  भारतीय कोस्ट गार्ड के द्वारा निकाली गई। निम्न पदों के वैकेंसीयों के लिए आवेदन कर सकते है। अगर आयु  की बात करें तो इसके लिए अभ्यर्थी का उम्र 1 जुलाई 1994/1998 से लेकर 2002 के बीच रहना चाहिए। 



दरअसल,  इस पोस्ट के लिए कई चरणों में परीक्षाएं ली जाएंगी। सबसे पहले कैंडिडेटस की स्क्रिनिंग की जाएगी। उसके बाद प्रिलिमिनेरी सेलेक्शन बोर्ड, मेडिकल एग्जामिनेशन, इंडक्शन जैसे कई प्रोसेस को पुरा करना होगा। स्क्रिनिंग टेस्ट में सभी प्रश्न मल्टीपल चॉइस सवाल पुछे जाएंगे। ये पेपर कुल 400 अंको का होगा। इसमे जनरल नॉलेज और इंग्लिश के प्रश्न आदि दिए रहेंगे। 



इच्छुक अभ्यर्थी  कोस्ट गार्ड के ऑफिसियल वेबसाइट joinindiancoastguard.cdac.in. पर जाकर बाकी की जानकारी प्राप्त कर सकते है।वैकेंसी के अप्लाई करने के लिए कैंडिडेट्स को 250 रुपये भुगतान करने होंगे।