यदि फेल है बाइक या कार का इन्शुरन्स और पलूशन तो हो जाए सावधान, अब शहरों में कटेगा ऑटोमैटिक ई-चालान

यदि फेल है बाइक या कार का इन्शुरन्स और पलूशन तो हो जाए सावधान, अब शहरों में कटेगा ऑटोमैटिक ई-चालान

PATNA : बिहार के शहरी क्षेत्रों में जल्द ही बीमा और प्रदूषण प्रमाण पत्र नहीं होने पर वाहनों का ऑटोमैटिक ई-चालान कटेगा। इसके लिए शहरी क्षेत्रों में लगे कैमरों को अब ई-डिटेक्शन से लैस किया जाएगा। वर्तमान में राष्ट्रीय राजमार्गों पर ई-डिटेक्शन के माध्यम से परमिट बीमा और प्रदूषण फेल वाहनों का ऑटोमैटिक ई-चालान कट रहा है।बिहार पुलिस मुख्यालय ने इसको लेकर प्रस्ताव बनाया है, जिसे राज्य सरकार को अनुमति के लिए भेजा जाएगा।


एडीजी ट्रैफिक सुधांशु कुमार ने  बताया कि वर्तमान में मात्र 47 प्रतिशत वाहनों के पास ही थर्ड पार्टी बीमा है। इससे दुर्घटना की स्थिति में मुआवजे में दिक्कत होती है। एनएच पर ई-डिटेक्शन पोर्टल से कट रहे ऑटोमैटिक चालान के सकारात्मक परिणाम देखने को मिले हैं। इसको देखते हुए शहरी क्षेत्र में भी ई-डिटेक्शन पोर्टल से ई-चालान काटे जाने का प्रस्ताव है।


एडीजी ने बताया कि राज्य के शहरों में यातायात प्रबंधन और सड़क सुरक्षा को लेकर ट्रैफिक सर्वे कराया गया है। सर्वे की रिपोर्ट राज्य सरकार को सौंप दी गई है। इसके आधार पर मुख्य सचिव की अध्यक्षता में सभी हितधारक विभागों की बैठक भी हुई है। इससे निकले परिणामों के आधार पर सुधार को लेकर जल्द कार्ययोजना बनाकर काम शुरू किया जाएगा।


उधर, राजधानी के अटल पथ सहित प्रमुख सड़कों पर लगातार बढ़ रही दुर्घटनाओं के सवाल पर एडीजी ट्रैफिक ने कहा कि इसमें सुधार के लिए प्रभावी कदम उठाए जा रहे हैं। फिलहाल वाहनों की जांच आदि के लिए गांधी मैदान ट्रैफिक थाना को अटल पथ पर शिफ्ट किया गया है। उपलब्ध मानव बल और ट्रैफिक संसाधन के साथ तकनीक का सहयोग लेते हुए सुरक्षा के उपाए किए जा रहे हैं। इसमें और सुधार के लिए कार्ययोजना पर काम चल रहा है।