उज्जैन के महाकाल मंदिर से लेकर विकास दुबे के एनकाउंटर तक, जानिए 10 Points में अब तक क्या हुआ..

उज्जैन के महाकाल मंदिर से लेकर विकास दुबे के एनकाउंटर तक, जानिए 10 Points में अब तक क्या हुआ..

DESK :  आठ पुलिसकर्मियों की हत्या के मास्टरमाइंड विकास दुबे का हैदराबाद एनकाउंटर के तर्ज पर अंत कर दिया गया. विकास दुबे को यूपी एसटीएफ ने मुठभेड़ में मार गिराया है. विकास दुबे ने 2 जुलाई को 8 पुलिस वालों की बर्बरता से हत्या कर दी थी और फरार हो गया था. जिसके  बाद यूपी पुलिस उसकी तलाश में जुट गई थी. इस दौरान विकास के 5 गुर्गे का पुलिस ने एनकाउंटर कर दिया था. 

उज्जैन के महाकाल मंदिर से लेकर विकास दुबे के एनकाउंटर तक जानिए क्या हुआ...

1. विकास दुबे की आखिरी लोकेशन फरीदाबाद थी. वहां के एक होटल का सीसीटीवी सामने आया था, जिसमें विकास दुबें देखा गया था. लेकिन पुलिस के पहुंचने के पहले ही भाग निकला था.

2.गुरावार को वह उज्जैन के महाकाल मंदिर गया. 250 रुपये का टिकट लेकर  महाकाल का दर्शन किया. लेकिन  मंदिर के बाहर एक फूल वाले को इस पर शक हुआ और उसने मंदिर के  सिक्योरिटी गार्ड को इसकी सूचना दी.

3. इसके बाद प्राइवेट सिक्योरिटी वालों ने महाकाल चौकी में तैनात पुलिस को सूचना दी, जैसे ही वो निर्गम द्वार पर आया, तो उससे उसका नाम पूछा गया. इसने जोर से बोला कि "मैं  कानपुर वाला विकास दुबे हूं.” जिसके बाद महाकाल पुलिस थाने को सौंप दिया गया. 

4.  उज्जैन पुलिस विकास को मंदिर से पकड़ने के जैसे ही गाड़ी में बैठाने लगी उसने जोर से बोला ‘मैं विकास दुबे हूं, कानपुर वाला… इन्होंने पकड़ लिया है मुझे’’.जिसके बाद पुलिस वाले ने उसे थप्पड़ मारा और गर्दन पकड़कर गाड़ी के अंदर बैठा दिया. 

5.इसके बाद थाने में विकास दुबे से करीब 2 घंटे तक पूछताछ चली, जिसमें उसने कानपुर एनकाउंटर की कई बातों से पर्दा उठाया और  बताया कि वह एक बोलेरो गाड़ी से महाकाल के दर्शन करने उज्जैन पहुंचा था.

6 . इस बीच यूपी एसटीएफ ने विकास की पत्नी ऋचा, उसके बेटे और नौकर को हिरासत में लिया गया.

7. गुरुवार की रात उज्जैन पुलिस ने विकास दुबे को एसटीएफ के हवाले किया और  एसटीएफ सकड़ के रास्ते विकास दुबे को लेकर कानपुर के लिए निकली.

8.शुक्रवार सुबह उज्जैन से कानपुर लाते वक्त हाइवे पर STF के काफिले की एक गाड़ी पलट गई. 

9. जब गाड़ी पलटी  तो विकास दुबे ने  एसटीएफ के हथियार छीन कर भागने की कोशिश की,  इसी बीच STF और विकास दुबे के बीच मुठभेड़ हुई. 

10. जिसमें विकास दुबे को कमर और सिर में गोली लगी, जिसके बाद उसे पुलिस वाले हैलेट अस्पताल लेकर आए. पर वहां पहुंचने से पहले ही उसकी मौत हो गई.