विधानसभा अध्यक्ष को लेकर BJP के अंदर जबरदस्त खेल, नंदकिशोर यादव के बाद अब विजय सिन्हा का नाम आया आगे

विधानसभा अध्यक्ष को लेकर BJP के अंदर जबरदस्त खेल, नंदकिशोर यादव के बाद अब विजय सिन्हा का नाम आया आगे

PATNA :बिहार में नई सरकार के गठन के पहले ही यह तय हो गया था कि इस बार बिहार विधानसभा अध्यक्ष का पद बीजेपी के कोटे में होगा. लगातार यह चर्चा रही कि बीजेपी के वरिष्ठ नेता नंदकिशोर यादव इस बार बिहार विधानसभा के अध्यक्ष होंगे, लेकिन अब उनकी जगह विजय सिन्हा को स्पीकर बनाया जाएगा. भारतीय जनता पार्टी के अंदरूनी सूत्रों के मुताबिक अंतिम दौर में नंदकिशोर यादव का पत्ता साफ हो गया है और विजय सिन्हा विधानसभा के अध्यक्ष बनाए जाएंगे.

 बिहार विधानसभा के अध्यक्ष का चुनाव बुधवार यानी 25 नवंबर को होना है, लेकिन फिलहाल पार्टी के अंदर जिन नामों की चर्चा है उनमें विजय सिन्हा का नाम सबसे आगे चल रहा है. विजय सिन्हा भूमिहार जाति से आते हैं और वह लखीसराय से चुनकर विधानसभा पहुंचे हैं. पिछली बार एनडीए सरकार में वह श्रम संसाधन मंत्री थे लेकिन इस बार नंदकिशोर यादव के साथ-साथ विजय सिन्हा को भी मंत्रिमंडल में जगह नहीं मिली है.

बीजेपी के अंदरूनी सूत्र बता रहे हैं कि सोमवार की देर रात तक के स्पीकर के दाम को लेकर पार्टी के बड़े नेता चर्चा करते रहे. लगातार पार्टी के शीर्ष नेतृत्व के बीच इस बात को लेकर चर्चा होती रही कि आखिर स्पीकर किस जाति से हो. भारतीय जनता पार्टी के बड़े नेताओं को ऐसा लगता है कि उन्होंने पिछड़ा और अति पिछड़ा वर्ग से दो डिप्टी सीएम बनाए हैं और अगर ऐसे में नंदकिशोर यादव को स्पीकर बनाया गया तो सवर्णों की नाराजगी झेलनी पड़ सकती है. चर्चा है कि इसी समीकरण को देखते हुए विजय सिन्हा का नाम स्पीकर पद के लिए आगे आया है. हालांकि जिन अन्य नामों की चर्चा है उनमें विनोद नारायण झा और नीतीश मिश्रा भी शामिल है.