विद्या विहार आवासीय विद्यालय में NCC कैडेट्स के बीच प्रमाण पत्रों का वितरण, विभिन्न स्कूलों के बच्चों के मिला 'A' और 'B' सर्टिफिकेट

विद्या विहार आवासीय विद्यालय में NCC कैडेट्स के बीच प्रमाण पत्रों का वितरण, विभिन्न स्कूलों के बच्चों के मिला 'A' और 'B' सर्टिफिकेट

PURNEA: पूर्णिया स्थित विद्या विहार आवासीय विद्यालय में विभिन्न विद्यालयों के NCC कैडेट्स के बीच 'ए' और 'ब' सर्टिफिकेट का वितरण किया गया।  परोरा के रविवंश नारायण मिश्र मेमोरियल ऑडिटोरियम में एक समारोह का आयोजन किया गया। 


इस मौके पर एन०सी०सी० 35वीं बिहार बटालियन के कर्नल के० एस० ए० खादर , प्रशासनिक पदाधिकारी कर्नल मनीष वर्मा , ए०एन०ओ० गुरुचरण सिंह , विद्या विहार ट्रस्टी राजेश चंद्र मिश्र, निदेशक रंजीत कुमार पॉल, प्रधानाध्यापक दिगेन्द्रनाथ चौधरी, प्रशासक अरविंद सक्सेना, विद्यालय के पी०आर०ओ० राहुल शांडिल्य, एन०सी०सी ० के कई पदाधिकारी मौजूद थे।


इस अवसर पर विद्या विहार, पूर्णियां कॉलेज, भोला पासवान शास्त्री कृषि महाविद्यालय पूर्णियां, हाई स्कूल कस्बा, जिला स्कूल पूर्णियां, बी०बी०एम० हाई स्कूल पूर्णियां  के एनसीसी कैडेट्स शामिल हुए। इन कैडेट्स के बीच एनसीसी के बी और सी प्रमाण पत्र का वितरण किया गया।


इस  कार्यक्रम में मौजूद एनसीसी कैडेट्स एवं विद्या बिहार के छात्र-छात्राओं द्वारा रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। समारोह के प्रारंभ में 35वीं बिहार बटालियन के कर्नल के० एस० ए० खादर , प्रशासनिक पदाधिकारी कर्नल मनीष वर्मा , ए०एन०ओ० गुरुचरण सिंह , विद्या विहार  के निदेशक रंजीत कुमार पॉल, प्रधानाध्यापक दिगेन्द्रनाथ चौधरी, प्रशासक अरविंद सक्सेना ने दीप प्रज्वित कर कार्यक्रम का उद्घाटन किया। इस अवसर पर विद्यालय में पहुंचे विभिन्न गणमान्य लोगों का स्वागत किया गया। विद्यालय की शिक्षिका सुप्रिया मिश्रा एवं संस्कृत ग्रुप के नेतृत्व में एक स्वागत गीत प्रस्तुत किया।


कार्यक्रम के प्रारंभ में विद्यालय की छात्रा संचारी सोम ने  शास्त्रीय नृत्य की भव्य प्रस्तुति की। हाई स्कूल कस्बा से उपस्थित कैडेट्स ने बाल विवाह पर आधारित एक नाटक प्रस्तुत किया। पूर्णियां कॉलेज की छात्राओं ने आदिवासी नृत्य की प्रस्तुति करके वनांचल का दृश्य उपस्थित कर दिया। इनके अतिरिक्त कई अन्य ग्रुप डांस एवं संगीत के कार्यक्रम विभिन्न कैडेट्स के द्वारा प्रस्तुत किए गए।


एन०सी०सी० के कैडेट्स द्वारा कार्यक्रमों की प्रस्तुति का उद्धेश्य सेना के कठिन जीवन- शैली, त्याग एवं बलिदान को दर्शाते हुए  उन शहीदों को याद करना; जिन्होंने अपनी शहादत देकर हमारे जीवन को महफूज रखा है।


इस अवसर पर एन०सी०सी०35वीं बिहार बटालियन के कर्नल के० एस० ए० खादर , प्रशासनिक पदाधिकारी कर्नल मनीष वर्मा , सूबेदार रघुराज सिंह, बी०एच०एम० अरविंद कुमार शुक्ला, हवलदार राकेश कुमार झा, हवलदार पप्पू कुमार झा, हवलदार संतोष कुमार झा, हवलदार प्रकाश यादव सहित अन्य  कई लोगों ने एन०सी०सी० कैडेट्स के बीच एनसीसी के “ए” एवं “बी” प्रमाण पत्रों का वितरण किया।


इस अवसर पर उपस्थित कमांडिंग ऑफिसर कर्नल खादर ने  यूथ डेवलपमेंट और नेशन बिल्डिंग पर जोर दिया। उन्होंने एन०सी०सी० के आदर्श -एकता और अनुशासन का पालन सभी को अपने जीवन में करने का संदेश दिया तथा कैडेट्स को अपने जीवन देश की सेवा में समर्पित करने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने बताया कि आपके समर्पण और आदर्श उपस्थित करने से इस इलाके के अन्य युवकों को भी राष्ट्र की मुख्यधारा में शामिल होने का अवसर प्राप्त होगा और उन्हें भी सशस्त्र सेना में शामिल होने का मौका मिलेगा। 


कर्नल के० एस० ए० खादर ने बताया कि एन०सी०सी० आपको अनेकों कार्यक्रम जैसे स्वस्थ भारत, बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ, एंटी ड्रग, वृक्षारोपण, रोड - सेफ्टी , पुनीत सागर अभियान इत्यादि में भागीदारी का अवसर मिलेगा एन०सी०सी ० प्रशिक्षण के बाद कैडेट्स की मानसिक और शारीरिक विकास में वृद्धि होगी जिससे वे अपने जिले और प्रदेश के विकास में वे योगदान कर सकेंगे और देश के विकास में भी उनकी प्रशासनिक भागीदारी हो सकेगी।


कार्यक्रम के अवसर पर प्रशासनिक पदाधिकारी कर्नल मनीष वर्मा ने सभी कैडेट्स को एन०सी०सी० सर्टिफिकेट के फायदे के बारे में बताया। (1) यू०पी०एस०सी०द्वारा कराए जाने वाले एन०डी०ए० और सी०डी०एस०, एस०एस०बी० की परीक्षाओं में एन०सी०सी० के सी सर्टिफिकेट धारकों को विशेष छूट दी जाती है। (2)  सरकारी सिक्योरिटी एजेंसी में एनसीसी सी सर्टिफिकेट धारकों को चयन प्रक्रिया में प्राथमिकता दी जाती है। (3) एन०सी०सी०  “सी” सर्टिफिकेट धारकों को एस०एस०सी०, सी०पी०ओ० की परीक्षा में 10 अंक बोनस, “बी” सर्टिफिकेट होने पर 6 अंक और “ए” सर्टिफिकेट होने पर चार अंक बोनस मिलता है। (4)   रेलवे के सभी रिक्तियों (वैकेंसी) में एन०सी०सी० कैडेट को विशेष आरक्षण प्रदान किया जाता है। ( 5)  एन०सी०सी० “ सी” सर्टिफिकेट धारकों को पारा मलेट्री फॉर्म जैसे बी०एस०एफ०, सी०आर०पी०एफ०, सी०आई०ए०एफ.. सभी रिक्तियों (वैकेंसी) की परीक्षा में 10 अंक बोनस मिलते हैं। 


(6) जिन कैडेट्स के पास एन०सी०सी० का “सी” सर्टिफिकेट होता है उनके लिए भारत के तीनों सेना ; जल सेना, वायु सेना और थल सेना में जाने के लिए एक विशेष आरक्षण मिलता है।(7) पुलिस बलों में इंस्पेक्टर और सब इंस्पेक्टर के लिए निकलने वाली भर्तियों में एनसीसी ;“सी” सर्टिफिकेट धारकों के लिए विशेष आरक्षण की व्यवस्था होती है। (8) एन०सी०सी०;“सी” सर्टिफिकेट होने पर उम्मीदवारों को आर्मी के सभी रिक्तियों (वैकेंसी) की परीक्षा में 10 से 15 अंक बोनस में मिलते हैं। (9) एन०सी०सी०;“सी” सर्टिफिकेट रहने पर आर्मी के जी एवं ट्रेडमैन की रैंक रहने पर परीक्षा नहीं ली जाती है।‌ ‌‌ उपरोक्त जानकारियों से एन०सी०सी० कैडेट्स लाभान्वित हुए और उनमें देश सेवा के जज्बे का संचार हुआ। एन०सी०सी० ए०एन०ओ० थर्ड *ऑफिसर गुरुचरण सिंह ने सभी कैडेट्स की हौसला अफजाई किया और उन्हें शुभकामनाएं दी।


कार्यक्रम में उपस्थित विद्या विहार के निदेशक इंजीनियर रंजीत कुमार पॉल ने कैडेट्स द्वारा प्रस्तुत किए गए कार्यक्रमों की प्रशंसा की एवं उन्हें देश सेवा के लिए अनुशासन और एकता के राह पर आगे बढ़ने को प्रेरित किया। उन्होंने कार्यक्रम के धाराप्रवाह संचालन के लिए विद्या विहार की छात्रा नम्रता प्रियदर्शिनी की सराहना की एवं आगत अतिथियों के प्रति धन्यवाद ज्ञापन किया। इस कार्यक्रम का संचालन विद्या विहार की छात्रा नम्रता प्रियदर्शनी ने किया।