7 राज्यों की 13 विधानसभा सीटों के लिए वोटिंग जारी, NDA और I.N.D.I.A ब्लॉक के बीच सीधा मुकाबला

7 राज्यों की 13 विधानसभा सीटों के लिए वोटिंग जारी, NDA और I.N.D.I.A ब्लॉक के बीच सीधा मुकाबला

DESK: देश के सात राज्यों की 13 विधानसभा सीटों के लिए वोटिंग शुरू हो गई है। बिहार की एक, मध्य प्रदेश की एक, उत्तराखंड की दो, पंजाब की एक, बंगाल की चार, तमिलनाडु की एक और हिमाचल प्रदेश की तीन सीटों पर सुबह सात बजे से वोटिंग शुरू हो गई है। सभी सीटों पर एनडीए और इंडी गठबंधन के बीच सीधा मुकाबला है।


13 में से अधिकतर सीटें लोकसभा चुनाव के बाद खाली हुई हैं। लोकसभा चुनाव में कई विधायकों ने चुनाव लड़ा और जीत के बाद विधायकी से इस्तीफा दे दिया। वहीं कुछ सीटें विधायकों के निधन के बाद खाली हुई हैं। इन सीटों पर उपचुनाव के लिए चुनाव आयोग ने 14 जून को नोटिफिकेशन जारी किया था। आज सभी सीटों पर वोटिंग होगी जबकि 13 जुलाई को चुनाव के नतीजे आएंगे।


जिन 13 सीटों पर विधानसभा उपचुनाव हो रहा है, उनमें बिहार की रूपौली, मध्य प्रदेश की अमरवाड़ा, उत्तराखंड की बद्रीनाथ और मंगलौर, पंजाब की जालंधर वेस्ट, बंगाल की रायगंज, रानाघाट दक्षिण, बगदा, मणिकताला, तमिलनाडु की विक्रावंदी सीट के साथ-साथ हिमाचल प्रदेश की देहरा, हमीरपुर और नालागढ़ शामिल हैं। 


उप चुनाव को लेकर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। लोकसभा चुनाव की तरह की इस उपचुनाव में भी एनडीए और इंडी गठबंधन के बीच सीधा मुकाबला है। 7 राज्यों की 13 विधानसभा क्षेत्र की जनता एनडीए के साथ जाती है या इंडी गठबंधन को अपना आशीर्वाद देती है, यह चुनाव के नतीजे सामने आने के बाद पता चलेगा।