विधानसभा की कार्यवाही शुरू होते ही सदन में जोरदार हंगामा, रामनवमी हिंसा को लेकर BJP ने सरकार को घेरा

विधानसभा की कार्यवाही शुरू होते ही सदन में जोरदार हंगामा, रामनवमी हिंसा को लेकर BJP ने सरकार को घेरा

PATNA: बिहार विधानसभा की कार्यवाही शुरू होने के साथ ही रामनवमी जुलूस के दौरान हुई हिंसा के मामले को बीजेपी ने जोरदार तरीके से सदन के भीतर उठाया। जिसके बाद सदन में जोरदार हंगामा शुरू हो गया है। बीजेपी के विधायक हाथों में रोस्टर लेकर सदन के भीतर पहुंचे थे। जैसे ही सदन की कार्यवाही शुरू हुई बीजेपी के विधायकों ने हंगामा शुरू कर दिया। 


दरअसल, सोमवार को जैसे ही विधानसभा की कार्यवाही शुरू हुई बीजेपी की तरफ से नेता प्रतिपक्ष विजय कुमार सिन्हा ने सासाराम और बिहारशरीफ में रामनवमी जुलूस के दौरान हुई हिंसा का मामला उठाया। बीजेपी के विधायक सदन के भीतर पोस्टर लेकर पहुंचे थे और अपनी जगह से खड़े होकर सरकार पर आरोप लगाने लगे। स्पीकर के आदेश के बाद मार्शल ने बीजेपी विधायकों से पोस्टर वापस ले लिये।


नेता प्रतिपक्ष विजय कुमार सिन्हा ने सदन को बताया कि रामनवमी के मौके पर जिस तरह से सासाराम, बिहारशरीफ, मुजफ्फरपुर और भागलपुर में घटनाएं हुई हैं वह काफी चिंताजनक हैं। उन्होंने कहा कि प्रत्येक थाना में शांति समिति की बैठक हुई। इस बैठक में सभी पक्ष के लोग शामिल होते हैं, फिर यह घटना कैसे हुई। सरकार इन घटनाओं को रोकने के लिए पहले से सजग क्यों नहीं थी।


विजय सिन्हा ने कहा कि जिस थाना क्षेत्र में हिंसा की घटनाएं हुई हैं वहां के थानेदार के खिलाफ कार्रवाई क्यों नहीं की जा रही है। बिहार में हिंदू समुदाय के लोग सभी धर्मों का सम्मान करते हैं। जब ताजिया का जुलूस निकलता है तो उसके ऊपर कोई पत्थरबाजी नहीं होती है लेकिन जब रामनवमी की शोभायात्रा निकलती है तो उसपर पत्थर बरसाए जाते हैं और उसे रोकने की कोशिश की जाती है। बिहार की सरकार वोट की राजनीति में हिंदू धर्म के लोगों को अपमानित करने का काम कर रही है।


नेता प्रतिपक्ष ने कहा कि बिहार को अतंकवादियों का गढ़ बनाने की कोशिश हो रही है। सरकार तुष्टिकरण की नीति अपनाकर काम कर रही है। सासाराम में बम बनाते समय विस्फोट की घटना हुई, उसको दबाने की कोशिश की गई। उन्होंने सदन से पूछा कि राज्य सरकार आखिर कबतक अल्पसंख्यकों की मेहमान नवाजी करती रहेगी। उन्होंने कहा कि बांका के मदरसे में बम विस्फोट हुआ था, भागलपुर के नाथ नगर में बम धमाका हुआ लेकिन सरकार के अधिकारियों ने मामले को दबाने की कोशिश की और बन को पटाखा बताया। इसके बाद नेता प्रतिपक्ष विजय सिन्हा बोलते रहे और उनकी माइक को बंद कर दिया गया। जिसके बाद बीजेपी विधायक वेल में पहुंच गए और हंगामा करने लगे। 


भारी हंगामें के बीच सत्ताधारी दल के विधायक ने बिहार में हिंसा फैलाने के लिए बीजेपी और आरएसएस को जिम्मेवार बताया। विधायकों का कहना था कि बीजेपी और आरएसएस के लोगों ने एक सुनियोजित साजिश के तरह हिंसा की घटनाओं को अंजाम दिया है। कांग्रेस, माले, जेडीयू, आरजेडी समेत महागठबंधन के तमाम विधायकों ने कहा कि बीजेपी बिहार में दंगे करवा रही है, जिसकी उच्चस्तरीय जांच होनी चाहिए। रामनवमी हिंसा को लेकर सत्ताधारी दल और विपक्ष के विधायक आमने-सामने आ गए और जोरदार हंगामे के बाद स्पीकर ने सदन की कार्यवाही स्थगित कर दी।