विधानसभा मानसून सत्र : तेजस्वी आज लाएंगे दो प्रस्ताव, नीतीश से माफी मंगवाने की ज़िद

विधानसभा मानसून सत्र : तेजस्वी आज लाएंगे दो प्रस्ताव, नीतीश से माफी मंगवाने की ज़िद

PATNA : बिहार विधान मंडल के मानसून सत्र का आज दूसरा दिन है। पहले दिन सोमवार को सदन की कार्यवाही दिवंगत नेताओं को श्रद्धांजलि देने के बाद आज सुबह 11 बजे तक स्थगित हो गई थी। सुबह 11 बजे आज विधानसभा की कार्यवाही शुरू होगी। नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव कल ही इस बात का एलान कर चुके हैं कि वह आज सदन में दो प्रस्ताव पेश करने वाले हैं हालांकि तेजस्वी यादव ने इन प्रस्तावों को लेकर कोई जानकारी नहीं दी है। तेजस्वी ने कहा कि प्रस्ताव सदन के अंदर लाए जाने हैं लिहाजा वह पहले इस पर कुछ नहीं बोलना चाहते। आरजेडी सूत्रों की माने तो तेजस्वी यादव की तरफ से जो दो प्रस्ताव आज सदन में रखे जाएंगे वह विपक्षी विधायकों की पिटाई से जुड़ा हुआ है। 


माना जा रहा है कि तेजस्वी यादव सदन में प्रस्ताव लाकर विपक्षी विधायकों की पिटाई के मसले पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से माफी मांगने की अपील करेंगे। इसके अलावे तेजस्वी यादव विपक्षी विधायकों की पिटाई के मामले में दोषी अधिकारियों पर ठोस कार्यवाही की मांग भी करेंगे। अगर इन प्रस्तावों पर पहल नहीं की गई तो विपक्ष विधानसभा में आज जोरदार हंगामा कर सकता है। प्रश्नोत्तर काल की कार्यवाही चल पाएगी या नहीं इसको लेकर थोड़ा संशय है। हालांकि सोमवार को सदन में जब तेजस्वी यादव खड़े हुए थे तो विधानसभा अध्यक्ष ने उन्हें मंगलवार यानी आज शून्यकाल के बाद प्रस्ताव लाने पर सहमति दी थी। 



मानसून सत्र के पहले दिन विपक्षी विधायक के काला मास के और हेलमेट पहनकर सदन पहुंचे थे। इनका आरोप था कि विपक्षी विधायकों की पिटाई करवाने वाली सरकार उनके ऊपर हमला करवा सकती है लिहाजा हेलमेट पहनकर सदन में आना जरूरी है। काला मास्क पहनकर विपक्षी विधायकों ने पिटाई के मामले में अपना विरोध भी जताया था। 23 मार्च को बजट सत्र के दौरान विपक्षी विधायकों की पिटाई विधानसभा में की गई थी। तेजस्वी यादव ने इस मामले में कार्रवाई के लिए दो बार विधानसभा अध्यक्ष विजय कुमार सिन्हा को पत्र भी लिखा हालांकि अब तक इस मामले में सरकार की तरफ से केवल दो कांस्टेबल के ऊपर एक्शन लिया गया है। जाहिर है यह मामला इतना गंभीर है कि तेजस्वी यादव मुद्दे पर सरकार को आसानी से नहीं निकलने देंगे। विधानसभा में आज जो कुछ होगा वह तेजस्वी और उनके इर्द-गिर्द ही होगा।