विधानसभा में आज पेश होगा बजट; महागठबंधन सरकार दे सकती है 20 लाख युवाओं को रोजगार का तोहफा

विधानसभा में आज पेश होगा बजट; महागठबंधन सरकार दे सकती है 20 लाख युवाओं को रोजगार का तोहफा

Patna: बिहार विधानमंडल का बजट सत्र सोमवार को शुरू हो गया है. जहां वित्त मंत्री विजय कुमार चौधरी ने राज्यपाल के अभिभाषण के बाद आर्थिक सर्वेक्षण पेश किया था. इस दौरान उन्होंने दावा किया कि बिहार विकास कर रहा है और विकास इंडेक्स बिहार तीसरे  नंबर पर है. अब बजट सत्र के दूसरे दिन आज यानी 28 फरवरी को 2023-24 के लिए विधानमंडल के दोनों सदनों में बजट पेश करेगी. इस बजट पर युवाओं को काफी ज्यादा उम्मीद हैं. उन्हें इस बार उम्मीद है कि  इस बजट में सरकार अपने बजट में 20 लाख युवाओं को रोजगार देने का ऐलान कर सकती है.


मालूम हो कि तेजस्वी यादव ने महागठबंधन सरकार बनने से पहले कई बड़े वादे किए थे. वहीं मुख्यमंत्री नीतीश ने  15 अगस्त 2022 को गांधी मैदान में 20 लाख युवाओं को रोजगार देने की बात कही थी. ऐसे में इस बार राज्य सरकार बजट स्वरोजगार के रूप में भी पेश कर सकती है. इस बजट में रोजगार पर मुख्य फोकस दिया जा सकता है. 


बता दें फिलहाल सरकार के मुख्य एजेडा में नौकरी और रोजगार है. जिसको लेकर शिक्षा विभाग सबसे अधिक नौकरी देने वाला है. अगले वित्तीय वर्ष में सरकार शिक्षक बहाली की प्रक्रिया को आगे बढ़ायेगी. इस वजह से शिक्षा विभाग के बजट मे सर्वाधिक बढ़ोतरी होने का अनुमान ;लगाया जा रहा है. वहीं यह बजट राज्य सरकार के सात निश्चय पार्ट-2 जिसमें शामिल है युवा शक्ति बिहार की प्रगति, सशक्त महिला सक्षम महिला, हर खेत तक पानी, स्वच्छ गांव समृद्ध गांव, स्वच्छ शहर-विकसित शहर, कनेक्टिविटी होगी और आसान. इस बार सबके लिए सरकार के सात निश्चय पार्ट-2 के इर्द-गिर्द ही घुमता रहेगा.